फ्रीलांसर बन कर भी कमा सकते हैं खूब सारा पैसा, आजमाएं ये टिप्स

|

Published: 05 Oct 2020, 01:56 PM IST

अगर आप एक प्रोफेशनल हैं तो फ्रीलांस काम करके भी आप मनमर्जी का पैसा कमा सकते हैं। जानिए कैसे

अगर आप एक फ्रीलांसर हैं तो आपको यह बात अच्छे से पता होगी कि हर क्षेत्र की तरह ही फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में भी कॉम्पिटिशन है। ऐसे में आपको कामयाबी हासिल करने के लिए खुद को लगातार बेहतर बनाना होगा। आपको एक सफल फ्रीलांसर बनने के लिए अपनी सॉफ्ट स्किल्स को निरंतर बेहतर करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप लंबे समय तक इस क्षेत्र में नहीं टिक सकेंगे। साथ ही आपको ज्यादा काम नहीं मिल पाएगा। वहीं, जब आप अपनी सॉफ्ट स्किल्स को अपग्रेड करते रहेंगे तो आप इस कॉम्पिटिटिव मार्केट में बने रहेंगे और आपके पास काम की कभी कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं कि आपको कामयाब फ्रीलांसर बनने के लिए कैसे सॉफ्ट स्किल्स को बेहतर बनाना चाहिए -

ये भी पढ़ेः मां दूसरों के घरों में थी नौकरानी, खुद ऐसे बनी अरबपति

ये भी पढ़ेः सोशल मीडिया का ऐसे करें प्रयोग, बिजनेस में होगा कई गुणा फायदा

टाइम मैनेजमेंट स्किल्स
कोशिश करें कि आप एक फ्रीलांसर के तौर पर अपनी टाइम मैनेजमेंट स्किल्स को बेहतर बनाएं। आप अपने क्लाइंट्स को बताएं कि आप किस तरह से अपने काम को मैनेज करते हैं और कैसे आप उनके द्वारा दिए गए काम को ऑर्गेनाइज करके समय पर पूरा करेंगे। आपकी इस स्किल से आपके क्लाइंट्स काम को लेकर आश्वस्त हो सकेंगे और आपसे निश्चित रूप से प्रभावित होंगे।

फीडबैक जरूर लें
आप जब भी किसी के लिए फ्रीलांसिंग का काम करें, तब उससे फीडबैक जरूर लें। हो सकता है कि आपको यह सुनना अच्छा न लगे कि उसे आपका काम परफेक्ट नहीं लगा लेकिन इससे आपको अपने काम में सुधार करने का मौका मिलेगा। साथ ही, जब आप अपने क्लाइंट से फीडबैक लेंगे तो उसे लगेगा कि उसकी राय आपके लिए अहमियत रखती है और वह आपसे खुश होगा। ऐसे क्लाइंट आपको भविष्य में भी काम देंगे और आप अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकेंगे।

बेहतर श्रोता बनें और नोट्स लें
जब भी आप किसी क्लाइंट से काम के बारे में बात करें तो महत्वपूर्ण बातों के नोट्स जरूर लें। इससे आप काम करते समय उन अहम पॉइंट्स को याद रख सकेंगे और क्लाइंट को उसके बताए अनुसार काम पूरा करके दे सकेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप खुद को एक बेहतर श्रोता बनाएं। जब तक आप अपने क्लाइंट की बात को ध्यान से नहीं सुनेंगे, तब तक आप जरूरी बातों के नोट्स नहीं ले सकेंगे। आपकी यह स्किल आपको एक सफल फ्रीलांसर बनने और लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी।