अपने स्मार्टफोन को ऐसे बना सकते हैं Computer

फोन पर काम करने में समस्या यह है कि इसके छोटे की पैड और टच स्क्रीन को बार-बार टैप करने से आप काम पर फोकस नहीं कर पाते। ऐसे में स्मार्टफोन को कम्प्यूटर में बदलना ठीक रहेगा।

<p>startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, </p>

मान लीजिए कि आप घर से बाहर छुटि्टयां मनाने गए हैं और तभी आपके बॉस का किसी जरूरी काम को पूरा करने का मैसेज आता है। आपकी समस्या यह है कि आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप नहीं है। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन को भी पीसी बना सकते हैं-

कीबोर्ड और माउस
फोन पर काम करने में समस्या यह है कि इसके छोटे की पैड और टच स्क्रीन को बार-बार टैप करने से आप काम पर फोकस नहीं कर पाते। ऐसे में आपको ब्लूटूथ कीबोर्ड और माउस की जरूरत होगी। लेटेस्ट एंड्रॉइड और आइओएस दोनों ही कीबोर्ड और माउस को सपोर्ट करते हैं। यदि आपके पास ब्लूटूथ कीबोर्ड और माउस नहीं है तो आप यूएसबी कीबोर्ड और माउस से भी काम चला सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको यूएसबी-ओटीजी केबल की भी जरूरत होगी।

मॉनिटर
आपकी अगली समस्या यह है कि आप स्मार्टफोन की छोटी स्क्रीन पर काम करने में असहज महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आप होटल के कमरे के स्मार्ट टीवी को अपने फोन से जोडकऱ उसे मॉनीटर बना सकते हैं। इसके लिए आजकल ज्यादातर फोन और स्मार्टटीवी ब्लूटूथ एचडीएमआइ को सपोर्ट करते हैं। देखना होगा कि आपका डिवाइस इसके लिए कितना तैयार है।

ऑपरेटिंग सिस्टम
अब आपको अपने पीसी जैसे एन्वायर्नमेंट के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की की जरूरत होगी। अच्छी बात यह है कि एंड्रॉइड और आइओएस दोनों ही जिस इंटरफेस पर चलते हैं, वे आपके काम के डॉक, शीट्स, प्रजेंटेशन आदि को पूरी तरह सपोर्ट करते हैं।

ब्राउजिंग सिस्टम
यदि आप फोन पर गूगल क्रोम इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी सैटिंग्स में रिक्वेस्ट डेस्कटॉप साइट का विकल्प मिलेगा। खुलने वाली विंडो आपको अपने पीसी का अहसास कराएगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.