डिग्री नहीं, टैलेंट से मिलेगी नौकरी, जानिए कैसे होगा ये चमत्कार

टेस्ला में एआइ की मदद से सेल्फ ड्राइविंग से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

<p>startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, azim premji biography,</p>

हाल ही में टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने एक ट्वीट किया। यह ट्वीट युवाओं को जॉब के लिए प्रेरित कर सकता है। इस ट्वीट में मस्क ने लिखा कि यदि आपके पास कॉलेज की डिग्री नहीं है तो इससे आपके टेस्ला कंपनी में काम करने पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसका सीधा सा अर्थ है कि कॉलेज की डिग्री के बिना भी आप टेस्ला कंपनी में काम कर सकते हैं। मस्क ट्विटर की मदद से टेस्ला की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टीम के लिए रिक्रूटमेंट कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट में यह भी लिखा कि टेस्ला में एआइ टीम ज्वॉइन करने पर आप सीधे मुझे रिपोर्ट करेंगे और हम रोज ई मेल/टेक्स्ट की मदद से या सीधे मिलेंगे। मेरे एक्शन्स साबित करते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कितनी महत्वपूर्ण है। ये बातें साबित करती हैं कि भारतीय युवाओं को भी अब किताबी नॉलेज के साथ प्रैक्टिकल नॉलेज में रुचि दिखानी चाहिए।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की पूरी समझ
टेस्ला में एआइ की मदद से सेल्फ ड्राइविंग से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। अब खुद मस्क ने साफ कर दिया है कि टेस्ला के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट में काम करने के लिए किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं है। मस्क का मानना है कि टेस्ला कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट में काम करने के लिए पीएचडी की डिग्री भी काम नहीं आएगी, बल्कि कैंडिडेट के अंदर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में गहरी समझ होना जरूरी है। मस्क का विचार है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के फील्ड में वही व्यक्ति बेहतर तरीके से काम कर सकता है, जिसके अंदर कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में पूरी समझ हो। अगर कैंडिडेट हार्डकोर कोडिंग टेस्ट पास कर लेता है तो वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट में काम कर सकता है। मौजूदा दौर में सिर्फ किताबी ज्ञान से नौकरी नहीं मिलेगी, प्रैक्टिकल नॉलेज भी जरूरी है।

सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल का सपना
टेस्ला कंपनी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टैलेंट की जरूरत है, ताकि इसके सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल के सपने को साकार किया जा सके। टेस्ला व्हीकल्स इस तरह के हार्डवेयर से तैयार किया जा रहे हैं जो वर्तमान में कुछ ऑटो पायलट फीचर ऑफर कर रहे हैं। हार्डवेयर को कई तरह के सॉफ्टवेयर अपग्रेड्स की जरूरत पड़ेगी, ताकि एक दिन कंपनी पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग व्हीकल तैयार कर सके। मस्क खुद टेस्ला की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और ऑटो पायलट टीम को प्रेरित करते रहते हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की अपनी टीम के साथ अपने घर पर एक ‘सुपर फन’ पार्टी आयोजित की।

असाधारण उपलब्धियों का ट्रेक रेकॉर्ड
मस्क इससे पहले भी कॉलेज डिग्री की अनुपयोगिता पर विचार प्रकट कर चुके हैं। मस्क कहते हैं कि हो सकता है कि आपने किसी शानदार यूनिवर्सिटी से बड़ी डिग्री प्राप्त की हो, पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप महान काम करने योग्य बन गए हैं। अगर आप बिल गेट्स, लैरी एलिसन, स्टीव जॉब्स जैसे महान लोगों की जिंदगी पर निगाह डालेंगे तो पता लगेगा कि उन्होंने कॉलेज से ग्रेजुएशन नहीं किया, पर महान काम किए। अगर आपको उन्हें हायर करने का अवसर मिले तो यह एक अच्छा आइडिया साबित होगा। एलन मस्क कहते हैं कि वह किसी भी कैंडिडेट के अंदर असाधारण क्षमता के सबूत तलाश करते हैं। अगर किसी कैंडिडेट के पास असाधारण उपलब्धियों का टै्रक रेकॉर्ड है तो इस बात की ज्यादा संभावना है कि वह भविष्य में भी बेहतर कार्य प्रदर्शन करता रहेगा।

गीगा फैक्ट्रीज का निर्माण
आदर्श रूप से मस्क चाहते हैं कि टेस्ला के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस रिक्रूट्स कैलिफोर्निया या आस्टिन, टेक्सास में सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में काम करें, लेकिन संभावित रूप से टेस्ला गीगा फैक्ट्री भी ठीक रहेगी। गीगा फैक्ट्रीज वह जगह है, जहां पर टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी पैक्स का निर्माण करती है। वर्तमान में स्पाक्र्स, नेवादा, बुफालो, न्यूयॉर्क और चीन के शंघाई में गीगा फैक्ट्रीज हैं। नवंबर में मस्क ने घोषणा की है कि जर्मनी के बर्लिन में भी इस तरह की फैक्ट्री का निर्माण किया जाएगा। मस्क ऐसे समय में टैलेंट रिक्रूट कर रहे हैं, जब टेस्ला आर्थिक रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। जनवरी में इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर टेस्ला के स्टॉक ने मई 2013 के बाद का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पूरी दुनिया इलेक्ट्रिक कारों और ऑटोनॉमस व्हीकल्स के लिए टेस्ला पर निगाह जमाए हुए है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.