कोरोना के चलते कोर्सेज में हुआ बदलाव, स्टूडेंट्स को होंगे ये फायदे

|

Published: 10 Aug 2020, 10:42 AM IST

वर्तमान में चल रही काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया में कॉलेज जहां अपने ट्रेडिशनल कोर्सेज के साथ ही विभिन्न एड ऑन स्किल ओरिएंटेड कोर्सेज एवं वर्चुअल लैब जैसी सुविधाएं मुहैया करवा रहे हैं।

कोविड-19 के दौर में स्टूडेंट्स और कॉलेजों की प्राथमिकता भी बदलती जा रही है। वर्तमान में चल रही काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया में कॉलेज जहां अपने ट्रेडिशनल कोर्सेज के साथ ही विभिन्न एड ऑन स्किल ओरिएंटेड कोर्सेज एवं वर्चुअल लैब जैसी सुविधाएं मुहैया करवा रहे हैं। वहीं स्टूडेंट्स भी कोविड के दौर में अच्छे कोर्स पैकेज के चुनाव की कवायद में जुट गए हैं। इनमें वर्चुअल लैब, ऑनलाइन क्लास लैब्स, ग्लोबल एक्सपोजर प्रोग्राम्स, अपडेटेड नए कोर्सेज जैसे कई एडऑन सुविधाओं पर खासा फोकर हो रहा है। शहर के कई कॉलेज स्टूडेंट्स को ग्लोबल एक्सपोजर के एड ऑन पैकेज उपलब्ध करवा रहे हैं। इनमें उनके विदेशी यूनिवर्सिटीज के साथ टाई-अप्स शामिल हैं।

एड-ऑन प्रोग्राम जरूरी
हाल ही AICTE की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और डेटा एनालिसिस को मंजूरी मिलने के बाद इसको लेकर प्रवेश दिए जा रहे हैं। कॉलेज में AI की ब्रांच खुलने के साथ ही मशीन लर्निंग, डाटा एनालिसिस जैसे विभिन्न शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी स्टूडेंट्स के लिए इंडस्ट्री विजिट के रेगुलर प्रोग्राम्स और इंटरेक्शन जैसे प्रोग्राम्स का सालाना शेड्यूल स्टूडेंट्स को दिया जा रहा है।

ग्लोबल एक्सपोजर के प्रोग्राम्स पर फोकस
वर्तमान में चल रहे माहौल के बीच स्टूडेंट्स को फॉरेन एक्सचेंज प्रोग्राम इंटर्नशिप, टाई-अप आदि प्रोग्राम्स ऑफर किए जा रहे हैं जिससे वे ग्लोबल लेवल पर स्वयं को सर्वाइव कर सके। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स को विभिन्न स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स के तहत ग्लोबल लेवल की ट्रेनिंग भी शामिल हैं। इसी तर्ज पर शहर के कई अन्य कॉलेज भी इसी तरह के पैकेज दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी शिक्षा पद्धति हो जो ग्लोबल लेवल पर स्टूडेंट्स को सर्वाइकल दिला सकें।

Related Stories