हेल्थकेयर इंजीनियर बन संवारे कॅरियर, कमाएं लाखों हर महीने

छात्रों के लिए हेल्थकेयर इंजीनियरिंग एक नया पाठ्यक्रम उभरा है। इस सेक्टर में जाकर छात्र अपने सुनहरे कॅरियर के सभी सपने पूरे कर सकते हैं।

<p>Career in Biology, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, </p>

इस पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों को न केवल अपने विषय को जानने की आवश्यकता होगी, बल्कि व्यवसाय और प्रौद्योगिकी कौशल के साथ-साथ उद्यमी कौशल भी होना चाहिए। शोधकर्ता आज की प्रासंगिक समस्याओं की पहचान करने और उन्हें हल करने के लिए चिकित्सकों, सहयोगियों और रोगियों के साथ काम करते हैं। वे जटिल स्वास्थ्य देखभाल समस्याओं के समाधान करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए वैज्ञानिक, इंजीनियरिंग पद्धति का उपयोग करते हैं। यह एक बहु-विषयक विशेषताओं से भरा है जो स्वास्थ्य और इंजीनियरिंग पेशेवरों दोनों को शामिल करते हुए इंजीनियरिंग दृष्टिकोण के माध्यम से इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है।

क्या है शिक्षा व योग्यता
हेल्थकेयर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए उम्मीदवार को जीव विज्ञान, गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान जैसे विज्ञान विषयों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा देनी होगी। पाठ्यक्रम स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में इंजीनियरिंग उपकरणों बनाने और चोट से लोगों को बचाने के लिए अत्याधुनिक उपकरण विकसित करने के लिए होता है। हेल्थकेयर में इंजीनियर हमेशा मांग में रहते हैं। यह एक गलत धारणा है कि केवल वे लोग जिन्होंने बायोमेडिकल और क्लिनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है वे हेल्थकेयर इंजीनियर बन सकते हैं। यहां तक कि रासायनिक, नागरिक, कम्प्यूटर, इलेक्ट्रिकल, पर्यावरण, औद्योगिक, सूचना, सामग्री, मैकेनिकल, सॉफ्टवेयर और सिस्टम इंजीनियरिंग का वाले छात्र भी इसको चुन सकते हैं।

बायोमैकेनिक्स
यह यांत्रिकी के तरीकों का उपयोग करके जैविक प्रणालियों के यांत्रिक पहलुओं की संरचना, कार्य और गति का अध्ययन करने का कार्य करता है।

चिकित्सा उपकरण
इसके तहत एक छात्र को ऐसे उपकरणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो रोगियों को स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं का निदान और उपचार करने में मदद करते हैं और बीमारी या बीमारी को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

जेनेटिक इंजीनियरिंग व स्वास्थ्य सूचना विज्ञान
यह कोशिकाओं के आनुवंशिक मेकअप को बदलने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों का ज्ञान है, जिसमें प्रजातियों की में सुधार का उत्पादन शामिल है।

आपातकालीन प्रबंधन
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार आपातकाल एक ऐसी स्थिति है जिसमें सामान्य प्रक्रियाएं बाधित होती हैं और उस राज्य को आपदा में बदलने से रोकने के लिए तत्काल उपाय किए जाने की आवश्यकता है। इस प्रकार एक आपदा में परिवर्तित होने वाले व्यवधान से बचने के लिए आपातकालीन प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

हेल्थकेयर इंजीनियरिंग स्कोप
यदि आप सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में रुचि रखते हैं, तो स्वास्थ्य सेवा इंजीनियरिंग में कॅरियर बनाने का यह सही समय है। यह उच्च मांग में है क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य, भविष्य कहने वाला महामारी विज्ञान के अध्ययन, मशीन सीखने और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के संदर्भ में मॉडल को डिजाइन करने और मान्य करने के मामले में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। ये कौशल पहले से ही विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में सबसे अधिक मांग वाले हैं और स्वास्थ्य सेवा भी वर्तमान संकट के दौरान इनकी काफी मांग है। हेल्थकेयर इंजीनियरिंग में दो प्रमुख क्षेत्र हैं शामिल

हेल्थकेयर हस्तक्षेप के लिए इंजीनियरिंग
यह किसी भी उपचार, निवारक देखभाल या परीक्षण को लेकर किया जाता है। यह स्वास्थ्य में सुधार या किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या के साथ मदद या परीक्षण कर सकता है।

हेल्थकेयर सिस्टम के लिए इंजीनियरिंग
संगठनों, एजेंसियों, सुविधाओं, सूचना प्रणाली, प्रबंधन प्रणाली, वित्तपोषण तंत्र, रसद, और एक भौगोलिक क्षेत्र के भीतर स्वास्थ्य सेवा देने में लगे सभी प्रशिक्षित कर्मियों के पूर्ण नेटवर्क में हेल्थकेयर इंजीनियरिंग शामिल है।

इन स्किल्स की होती जरूरत
हेल्थकेयर इंजीनियर के रूप में किसी को इंजीनियरिंग सिद्धांतों का ज्ञान होना चाहिए जो उसे स्वास्थ्य देखभाल के समाधान के साथ आने में सक्षम करेगा। कई बार यह एक चिकित्सा उत्पाद के विकास और उसके डिजाइन से भी संबंधित होता है।

ये होने चाहिए कौशल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.