युवाओं को मिलेंगे 5 लाख रुपए, उम्र 28 वर्ष से कम होनी चाहिए

|

Published: 19 Aug 2020, 07:51 AM IST

इस तीसरी कैटेगिरी के अवॉर्ड के लिए आवेदकों की उम्र 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और उनकी एप्लीकेशन उनके संस्थान के प्रमुख के जरिए फॉरवर्डेड होनी चाहिए।

नेशनल रिसर्च डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनआरडीसी) ने नेशनल मेरिटोरियस इंवेशन अवार्ड्स 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य आवेदक 31 अगस्त 2020 को शाम 5:30 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह टैक्स-फ्री कैश अवार्ड्स तीन कैटेगिरी के तहत दिए जाएंगे।

क्या है योग्यता
इन अवार्ड्स की पहली कैटेगिरी नेशनल इनोवेशन अवॉर्ड के लिए आवेदकों द्वारा आईपी ड्रिवन इनोवेशन या प्रीमियम इनोवेशन या इनोवेशन इन हाई टेक एरिया जरूरी है। दूसरी कैटेगिरी नेशनल सोसाइटल इनोवेशन अवॉर्ड के लिए जरूरी है कि आवेदक कृषि, एन्वायरनमेंट, रूरल मीलियू, एनर्जी, मेडिकल या सामाजिक महत्व या प्रभाव वाले किसी अन्य क्षेत्र में काम करता हो। तीसरी कैटेगिरी नेशनल बडिंग इनोवेटर्स अवॉर्ड केवल स्टूडेंट्स के लिए है। इस अवॉर्ड के लिए जरूरी है कि आवेदक किसी शैक्षणिक संस्थान, रिसर्च संस्थान, यूनिवर्सिटी या संबद्ध कॉलेज में बैचलर्स, मास्टर्स या पीएचडी डिग्री के लिए रजिस्टर्ड हो। इसके अलावा इस तीसरी कैटेगिरी के अवॉर्ड के लिए आवेदकों की उम्र 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और उनकी एप्लीकेशन उनके संस्थान के प्रमुख के जरिए फॉरवर्डेड होनी चाहिए।

क्या होंगे फायदे
अवॉर्ड की पहली कैटेगिरी में 2 अवार्ड्स और दोनों विजेताओं को 5-5 लाख रुपए दिए जाएंगे। दूसरी कैटेगिरी में 3 अवार्ड्स और हर विजेता को 3-3 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं, तीसरी कैटेगिरी में 5 अवार्ड्स और हर विजेता को 1-1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
इस अवॉर्ड के लिए आवेदक वेबसाइट www.nrdcindia.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की एक हार्ड कॉपी और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स 10 सितंबर 2020 को शाम 5:30 बजे तक इस पते पर भेजने हैं -

Manager, NRDC National Awards Programme,
Prize Award Division National Research Development Corporation,
20-22, Zamrudpur Community Centre,
Kailash Colony Extension,
New Delhi – 110048

Related Stories