पंजाब में 25 सितम्बर को लेकर राजनीति, अकाली दल और कांग्रेस आमने-सामने

सुखबीर सिंह बादल और हरसिमरत को एनडीए से नाता तोडऩे और भाजपा नेताओं के घरों के बाहर जाम करने की चुनौती मुख्यमंत्री ने दी
कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ डटकर खड़ी है, दिल्ली पुलिस की धक्केशाही के आगे झुकेंगे नहीं -जाखड़

<p>किसान आंदोलन </p>
चंडीगढ़। केन्द्र सरकार द्वारा संसद में पारित कराए गए कृषि विधेयकों को लेकर शिरोमणि अकाली दल मैदान में आ गया है। अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने 25 सितम्बर को पूरे पंजाब को जाम करने का ऐलान किया है। जब संसद में कृषि बिल लाया गया था, तब पंजाब के किसान संगठनों ने 25 सितम्बर को पंजाब बंद का ऐलान किया था। वही तारीख अकाली दल ने चुनी है। इस बारे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि जाम किसानों की भावनाओं के साथ खेलना है। ऐसा लगता है कि अकाली दल, केंद्र सरकार में अपने सहयोगियों के इशारे पर किसानों के संघर्ष को नाकाम करने के लिए यह कदम उठा रहा है।
बुरे इरादों की झलक

शिरोमणि अकाली दल द्वारा किसानों, खेत मज़दूरों और आढ़तियों के साथ खड़े होने की आड़ में पंजाब भर में जाम करने के किये ऐलान पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि इससे अकालियों का असली चेहरा बेनकाब हो गया है क्योंकि किसान और अन्य संगठनों ने तो कुछ दिन पहले ही 25 सितम्बर को बंद का ऐलान कर दिया था जिस समय अकाली असंवैधानिक और घातक कृषि बिलों को किसान भाईचारे के हित वाले बताते हुए इन बिलों का गुणगान कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों के पूर्व नियोजित संघर्ष में अकालियों द्वारा एकदम कूद जाने के फ़ैसले के पीछे स्पष्ट तौर पर बुरे इरादों की झलक नजऱ आती है। उन्होंने कहा कि किसान अकालियों की इन चालबाजियों से मूर्ख नहीं बनेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र पंजाब को तबाह करने पर तुला हुआ है और अकाली अपनी पूरी ताकत के साथ इस एजंडे का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अचानक पलटी मार लेना और फिर से गौर करना भी संघर्ष को नाकाम करने की साजिश का हिस्सा प्रतीत होता है।
फिक्रमंद हैं तो केन्द्र सरकार से नाता तोड़ें

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आप दिल्ली क्यों नहीं जाते और वहाँ भाजपा नेताओं और अन्य नेताओं के घरों के बाहर जाम क्यों नहीं करते जिन्होंने अपने संकुचित राजनैतिक लाभ के लिए पंजाब के किसानों के हित बड़े कॉर्पोरेट घरानों को बेच दिए।’’ मुख्यमंत्री ने शिरोमणि अकाली दल को चुनौती देते हुए कहा कि यदि वह सचमुच ही किसानों के लिए फिक्रमन्द हैं तो केंद्र सरकार से अपना नाता तोड़ें।
किसानों के साथ खड़े होने का पाखंड

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल और उसकी पत्नी हरसिमरत बादल पर बरसते हुए कहा कि यह दोनों नेता किसानों के साथ खड़े होने का पाखंड कर रहे हैं जबकि अकाली दल की सहयोगी केंद्र सरकार ने किसानों की रोज़ी रोटी को लात मारी है। उन्होंने सुखबीर को कहा, ‘‘इस दोगलेपन का क्या मतलब है?’’ ‘‘आपकी कोर कमेटी ने आज भाजपा के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार से बाहर आने का फ़ैसला क्यों नहीं लिया?’’
कांग्रेस नहीं झुकेगीः सुनील जाखड़

इसी दौरान पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा ही किसानों के हितों और अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ती आई है और अब भी भारतीय कृषि के इतिहास के सबसे कठिन समय में किसानों के साथ डटकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि पंजाब कांग्रेस के संसद मेम्बर और नेता दिल्ली में डटे हुए हैं जहाँ भाजपा के नियंत्रण अधीन दिल्ली पुलिस की धक्केशाही का बहादुरी के साथ मुकाबला कर रहे हैं और केंद्र द्वारा उनकी आवाज़ को दबाने की तानाशाह कोशिशों के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी एसी दमनकारी कोशिशों के आगे नहीं झुकेगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.