Farm acts का विरोधः किसानों ने फिर किया रेलवे ट्रैक पर कब्जा, ट्रेने रुकीं

कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी ने दिया समर्थन
कॉरपोरेट घरानों के शॉपिंग मॉल्स, गोदाम, पेट्रोल पंप के आगे धरना देंगे
अमृतसर में राज्यसभा सदस्य के घर के बाहर किसानों का प्रदर्शन

<p>अमृतसर के देवीदासपुरा में रेलवे ट्रैक पर धरना देते किसान।</p>
चंडीगढ़। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ 31 किसान संगठनों ने गुरुवार से पुनः रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर लिया। किसान संगठनों ने अनिश्चितकाल के लिए ट्रेन रोकने की घोषणा की है। अमृतसर और फिरोजपुर में किसानों ने पहले से ही ट्रैक पर धरना दे रखा है। इसके कारण ट्रेनें नहीं चल रही है। किसान संगठनों ने इससे पहले 24 से 26 सितंबर तक रेलवे ट्रैक पर धरना दिया था। कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी ने किसानों का समर्थन किया है।
14 ट्रेनें बंद, जाना पड़ रहा अम्बाला

किसानों के आंदोलन के कारण पंजाब से 14 यात्री ट्रेनें फिलहाल बंद हैं। इनमें से कई ट्रेनें अंबाला से आंशिक रूप से चलाई जा रही हैं। पंजाब से लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोगों को अंबाला जाना पड़ रहा है। अन्य राज्यों की लंबी दूरी की यात्रा कर आने वालों को अंबाला उतरना पड़ रहा है। वहां से पंजाब के लिए अंतरराज्‍यीय बसें न चलने से वहां से लोगों को पहले चंडीगढ़ जाना पड़ रहा है। वहां से वे पंजाब की बसें पकड़ रहे हैं। ऐसे ही यहां के लोगों को चंडीगढ़ जाकर अंबाला पहुंचना पड़ रहा है।
kisan_andolan3.jpg
कॉरपोरेट घरानों का बहिष्‍कार करें

अमृतसर के जंडियाला गुरु क्षेत्र के गांव देवीदासपुरा में किसानों द्वारा रेलवे ट्रैक पर लगातार दिए जा रहा धरना आज आठवें दिन भी जारी रहा। किसान केन्द्र सरकार के खिलाफ गुस्से में हैं। किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि सभी लोग कॉरपोरेट घरानों का बहिष्‍कार करें। किसान अब कॉरपोरेट घरानों के शॉपिंग मॉल्स, गोदाम, पेट्रोल पंप और अन्य संस्थानों के आगे धरना देंगे।
kisan_andolan4.jpg
ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह रुका

मानसा, फरीदकोट, गुरदासपुर, सरहिन्द, नाभा-पटियाला रेलवे ट्रैक गांव धबलान के रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर किसान धरना दे रहे हैं। उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर ही दरी बिछा ली है और तम्बू गाड़ लिए हैं। इसके चलते ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह रुक गया है।
kisan_andolan5.jpg
सांसद के घर के बाहर प्रदर्शन

अमृतसर में किसान संगठनों के संयुक्त मोर्चा की ओर से आंदोलन के तहत किसानों ने राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के घर के बाहर रोष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के नेताओं जितेंद्र सिंह छीना, रतन सिंह रंधावा और अजय सिंह ने कहा कि भाजपा ने किसान विरोधी कानून लागू करके किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है। भाजपा के सांसदों के घरों का किसान संगठन घेराव कर रहे हैं और इन सांसदों के माध्यम से वे अपनी मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति तक पहुंच जाएंगे। उनकी मांग है कि तीनों किसान विरोधी कानून और बिजली एक्ट रद किए जाएं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.