योगी सरकार बदलेगी एक और शहर का नाम, अकबरकालीन फिरोजाबाद का नाम होगा जैन मुनी के नाम पर होगा चंद्रनगर

अकबर कालीन नाम बदलने का जिला पंचायत से प्रस्ताव पारित, जैन मुनि के नाम पर रखेंगे नया नाम, कांच की चूडिय़ों के लिए और कांच के सामानों के लिए मशहूर है फिरोजाबाद

<p>Firozabad</p>
लखनऊ. योगी सरकार में एक और शहर का नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है। कांच की चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोजाबाद ( Firozabad ) को फिर से उसका पुराना नाम चंद्रनगर लौटाएं जाने का प्रस्ताव जिला पंचायत के सदन में पास हुआ है। अब प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Chief Minister Yogi Adityanath ) को भेजा गया है।

इसलिए उठी चंद्रनगर नाम की मांग

नवनिर्वाचित जिला जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह का कहना है कि जिला पंचायत सदस्य और अन्य जनप्रतिनिधि लंबे समय से फिरोजाबाद को उसका पुराना नाम लौटाए जाने की मांग कर रहे थे। इसी प्रस्ताव को सरकार को भेजा गया है। प्रस्ताव में बताया गया है कि जैन राजा चंद्रसेन ने चंद्र वार्ड यानी फिरजोबद को बसाया था। तब इस शहर का नाम चंद्र वार्ड था और यहां पर राजा चंद्रसेन ने कई जैन मंदिर भी बनवाए थे। बाद में मुगल शासकों ने उन सभी मंदिरों को तुड़वा दिया था और मुगल शासकों ने ही इस शहर का नाम भी बदल दिया था। इसके प्रमाण आज भी शहर में मिलते हैं। रेलवे किनारे के एक इलाके में आज भी चंद्र वार्ड गेट है जो इतिहास के पन्नों की वकालत करता है। इसी आधार पर अब शहर का नाम पुनः चंद्रनगर किए जाने का प्रस्ताव सदन में पास करके सरकार को भेजा गया है।
यह भी पढ़ें

यूपी में एक ही दिन में 22 लाख लोगों को लगी वेक्सीने, वैक्सीनेशन का ग्राफ 5 करोड़ के पार

यह भी पढ़ें

नोएडा में रेहड़ी हटवाने गई प्राधिकरण की टीम पर पथराव, सिपाही पर चाकू से हमला

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.