अब बस-ट्रेन या फिर मेट्रो से करिये सफर, पैसे देकर नहीं लेना पड़ेगा टिकट, सरकार करेगी आपको टेंशन फ्री

|

Updated: 10 Nov 2020, 01:31 PM IST

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं या आपको काम के सिलसिले में अक्सर बाहर जाना पड़ता है, तो यह खबर आपके लिए ही है।

लखनऊ. अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं या आपको काम के सिलसिले में अक्सर बाहर जाना पड़ता है, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल अब आने वाले समय में यात्रियों को सफर करने के लिए बार-बार लाइन में लगकर टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा, क्योंकि केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही एक ऐसा स्मार्ट कार्ड लांच करने वाली है, जिसको रखने के बाद आपको टिकट की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इस कार्ड का उत्तर प्रदेश के यात्री भी बस, मेट्रो या ट्रेन कहीं भी उपयोग कर सकेंगे।

 

जल्द मिलेगा एक खास कार्ड

आपको बता दें कि दो दिन पहले ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बस, ट्रेन और मेट्रो में सफर के लिए एक खास स्मार्ट कार्ड को लांच किये जाने की घोषणा की थी। गडकरी के मुताबिक ये कार्ड पूरे देश में सभी बसों, ट्रेनों और मेट्रो में काम करेगा। जिसके चलते एक कार्ड खरीदकर कोई भी शख्स कहीं भी, कभी भी आ और जा सकेगा। सरकार की योजना इस कार्ड को सभी के लिए सुलभ बनाने की भी है। इस कार्ड से उत्तर प्रदेश के लोगों को भी काफी सहूलियत मिलेगी।

 

तेजी से चल रहा काम

देश में परिवहन सेवाओं के लिए एक कार्ड को विकसित का करने काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही इसके पायलट प्रोजेक्ट को भी लांच कर दिया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के रिजल्ट के बाद इसमें कुछ फेरबदल करके इसे पूरे देश में लांच कर दिया जाएगा। सरकार भी जल्द से जल्द इस सुविधा को पूरे देश में लांच करना चाह रही है। जिससे यात्रियों को सहूलियत मिल सके।