16.12 प्रतिशत बढ़ी महंगाई, सब्जी, तेल, आटा, दाल महंगा, प्रियंका गांधी ने कहा जेब काटकर मारी पेट पर लात

– महंगई हुई सब्जियां
– शहरी इलाकों में खाद्य महंगाई की दर और अधिक 16.12 फीसदी रही
– महंगाई को लेकर प्रियंका गांधी ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना

<p>16.12 प्रतिशत बढ़ी महंगाई, सब्जी, तेल, आटा, दाल महंगा, प्रियंका गांधी ने कहा जेब काटकर मारी पेट पर लात</p>
लखनऊ. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भाजपा सरकार पर महंगाई को लेकर प्रहार किया है। प्रियंका गांधी ने खुदरा मुद्रास्फीति यानी कि खुदरा महंगाई की दर के 7.35 तक पहुंचने पर भाजपा सरकार पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा भाजपा सरकार ने जेब काटकर जनता के पेट पर लात मारी है। सब्जियां, खाने पीने की चीजों के दाम आम लोगों की पहुंच से बाहर हो रहे हैं। जब सब्जी, तेल, दाल और आटा महंगा हो जाएगा तो गरीब क्या खाएगा? प्रियंका ने आरोप लगाया, ‘ऊपर से मंदी की वजह से गरीब को काम भी नहीं मिल रहा है। भाजपा सरकार ने तो जेब काट कर पेट पर लात मार दी है।’
https://twitter.com/priyankagandhi/status/1216930769030930434?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि खाद्य पदार्थों की खुदरा महंगाई दर छह साल से ज्यादा के उच्चतम स्तर 14.12 प्रतिशत पर रही है। 2018 के मुकाबले 2019 में सब्जियों की कीमतों में औसतन 60.5 प्रतिशत उछाल हुआ है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, शहरी इलाकों में खाद्य महंगाई की दर और अधिक 16.12 फीसदी रही, जबकि दिसंबर में ग्रामीण इलाकों में खाद्य महंगाई की दर 12.97 फीसदी रही। नवंबर में समग्र खाद्य महंगाई की दर 10.01 फीसदी रही थी।
महंगी हुई सब्जियां

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से प्याज की कीमतों में भारी उछाल देखा गया है। प्याज के बाद टमाटर, लहसुन भी महंगे हुए। पिछले माह राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों में प्याज 120 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा था। कुछ अन्य राज्यों में इसकी कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थी।
जनवरी माह में प्याज की बढ़ती कीमतों में कुछ राहत हुई। प्याज की कीमतों में 50 फीसदी गिरावट आ चुकी है। लखनऊ में प्याज के दाम 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहे हैं। सुलतानपुर में प्याज 45 से 55 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। इसी तरह अन्य शहरों में भी प्याज के दाम अब जाकर कम हुए हैं। आने वाले दिनों में प्याज के दाम और कम हो सकते हैं।
दालों की महंगाई 15.44 फीसदी

दाल और दाल से बने उत्पादों की महंगाई दर 15.44 फीसदी रही। इस दौरान खाद्य व पेय पदार्थ सेगमेंट में महंगाई की दर 12.16 फीसदी रही। वहीं अगर सरकारी आंकड़ों की बात करें, तो महंगाई की सबसे ज्यादा मार उत्तर प्रदेश के गांव ने झेली है। यूपी के अधिकतर गांवों में दिसंबर माह में सर्वाधिक महंगाई का स्तर 9.40 फीसदी रहा।
ये भी पढ़ें: अब हर वाहन पर लगेगा हाई सिक्योरिटी नंबर, नहीं लगवाने पर लगेगा 10 हजार रुपये जुर्माना, शुरू हुई तैयारी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.