सड़क दुर्घटनाओं कम करने को लेकर रणनीति बनाएगा परिवहन विभाग, मंत्री ने दिए आदेश

सड़क दुर्घटनाओं कम करने को लेकर रणनीति बनाएगा परिवहन विभाग, मंत्री ने दिए आदेश

<p>सड़क दुर्घटनाओं कम करने को लेकर रणनीति बनाएगा परिवहन विभाग, मंत्री ने दिए आदेश</p>
लखनऊ. प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने निर्देश दिये है कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। इसके लिए जनपद स्तर पर अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रम करायें जायं। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम कराये जाए। उन्होंने सड़क सुरक्षा के प्रति गम्भीर न होने पर बस्ती सम्भाग के सम्भागीय परिवहन अधिकारी को कार्यशैली सुधारने की सख्त चेतावनी दी। परिवहन मंत्री ने राजस्व वसूली में खराब प्रदर्शन करने वाले मेरठ, आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद व वाराणसी सम्भाग के आरटीओ को फटकार लगायी तथा राजस्व वसूली के निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने डग्गामार ओवरलोडेड तथा अनफिट वाहनों के संचालन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश दियेे।

परिवहन मंत्री ने मुख्यालय में परिवहन विभाग के सम्भागीय अधिकारियों तथा परिवहन निगम के 9 क्षेत्रों के क्षेत्रीय प्रबन्धकों/सेवा प्रबन्धकों के साथ उनके क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा बैठक की। उन्होेने जिलों के सभी स्कूलों में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी भाषण प्रतियोगिता, शपथ ग्रहण, वाल पेंटिंग, दौड, वाकाथन, बैनर, पोस्टर लगाने जैसे कार्यक्रम करने के निर्देश दियें। सड़क सुरक्षा सम्बन्धी जागरूकता अभियान को जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों तथा सामाजिक संगठनों के सहयोग से एक महीने चलाने के निर्देश दिये। परिवहन मंत्री ने ओवरलोडिंग को पूरी तरह से बन्द करने के लिए एक महीने का अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के ओवरलोडेड ट्रको पर कार्यवाही की जाय। छोटे वाहनों की डग्गामारी को रोकें तथा वाहनों की ओवर स्पीडिंग, हेल्मेट व सीटबेल्ट न लगाने वालों की रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी टोल प्लाजा पर एक किलोमीटर पहले ही, मुख्य चैराहों व सार्वजनिक जगहों पर सड़क सुरक्षा सम्बन्धी र्हाेडिंग लगाने के भी निर्देश दिये।

परिवहन मंत्री ने परिवहन निगम की समीक्षा में बसों की फिटनेस की अनदेखी करने वाले इटावा क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धक व सेवा प्रबन्धक को सख्त चेतावनी दी। उन्होंने सभी क्षेत्रों के लोड फैक्टर बढ़ाकर निगम का घाटा कम करने के भी निर्देश दिये तथा अपेक्षित आय न अर्जित करने वाले मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, बरेली, इटावा व सहारनपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धकों को चेतावनी दी। उन्होंने सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों को घाटे वाले मार्गो का निरीक्षण कर राजस्व बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाएं न हों इसके लिए क्षेत्रीय प्रबन्धक सभी चालक/परिचालक के साथ भी बैठक करें। उन्होंने निर्देशित किया कि कुम्भ मेले के दौरान सभी निगम कर्मी वर्दी में रहें इसके लिए इन्हें शीघ्र वर्दी दी जाय।

 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.