लखनऊ

मनरेगा कार्यों की निगरानी के लिए यूपी के 30 जिलों में नियुक्ति होंगे मनरेगा लोकपाल

MNREGA Lokpal appointment : यूपी के 30 जिलों में मनरेगा लोकपाल की नियुक्ति, चयन प्रक्रिया शुरू

लखनऊApr 19, 2021 / 05:28 pm

Mahendra Pratap

मनरेगा कार्यों की निगरानी के लिए यूपी के 30 जिलों में नियुक्ति होंगे मनरेगा लोकपाल

लखनऊ. मनरेगा कार्यों की निगरानी (MNREGA worksMonitoring ) के लिए हर जिले में लोकपाल की नियुक्ति करने का प्रावधान है। इसी के तहत यूपी के 30 जिलों ( UP 30 districts ) में मनरेगा लोकपाल ( MNREGA Lokpal appointment ) की नियुक्ति की जा रही है। नियुक्ति की चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अपीलीय अधिकरण के सदस्यों के रिक्त पदों पर भी चयन होगा। इनके चयन की कार्यवाही चल रही है।
कोरोना वैक्सीन व आक्सीजन को सरकार दे प्राथमिकता, जरूरत पड़े तो करे आयात : मायावती

2 वर्ष के लिए होगी नियुक्ति :- मनरेगा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के हितों के संरक्षण के लिए मनरेगा लोकपाल की व्यवस्था की गई है। सरकार ने 30 जिलों में मनरेगा लोकपाल की नियुक्ति संबंधित कार्रवाई शुरू की है। मनरेगा लोकपाल पद पर नियुक्त 2 वर्ष के लिए होगी इसका कार्यकाल कार्य के आधार पर अधिकतम 1 वर्ष के लिए दो बार 65 वर्ष की उम्र सीमा तक बढ़ाया जा सकेगा।
माह में 20 हजार :- लोकपाल पद पर नियुक्ति व्यक्ति को 1000 रुपए प्रति सिटिंग या माह में अधिकतम 20000 रुपए मिलेंगे। क्षेत्रीय भ्रमण के लिए लोकपाल को सरकार के प्रथम श्रेणी के अधिकारी के समान टीएध्डीए मिलेगा।
30 जिलों के नाम :- जिन जिलों में मनरेगा लोकपाल की नियुक्त की जा रही है, वह जिले सीतापुर, बस्ती, खीरी, सिद्धार्थनगर, हरदोई, प्रयागराज, बहराइच, गाजीपुर, मिर्जापुर, महाराजगंज, सुलतानपुर, गोंडा, रायबरेली, बाराबंकी, जालौन, चंदौली, अमेठी, फतेहपुर, संत कबीर नगर, उन्नाव, गोरखपुर, सोनभद्र, कुशीनगर, मऊ, अयोध्या, बलरामपुर, हमीरपुर, बांदा, बलिया, चित्रकूट हैं।

Home / Lucknow / मनरेगा कार्यों की निगरानी के लिए यूपी के 30 जिलों में नियुक्ति होंगे मनरेगा लोकपाल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.