लखनऊ में ऐतिहासिक इमामबाड़ा गेट का रिकॉर्ड समय में पुनर्निर्माण किया गया

लखनऊ के सिब्तैनाबाद इमामबाड़े का 173 साल पुराना गेट जो पिछले साल लॉकडाउन के दौरान ढह गया था, उसे 90 दिनों में फिर से बनाया गया है, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

<p>लखनऊ में ऐतिहासिक इमामबाड़ा गेट का रिकॉर्ड समय में पुनर्निर्माण किया गया</p>
लखनऊ. लखनऊ के सिब्तैनाबाद इमामबाड़े का 173 साल पुराना भव्य गेट जो पिछले साल लॉकडाउन के दौरान ढह गया था, उसे रिकॉर्ड 90 दिनों में फिर से बनाया गया है।
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), जिसने 23 जून को पुनर्निर्माण का कार्य शुरू किया था, ने रिकॉर्ड समय में उसे पूरा कर लिया है। एएसआई के अधिकारियों ने कहा कि अब फिनिशिंग टच दिया जा रहा है और गेट के अक्टूबर तक अपने पुराने गौरव को हासिल करने की उम्मीद है।
“80 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है। हम संरचना को अंतिम रूप दे रहे हैं और अक्टूबर तक यह पूरा हो जाएगा,” दिलीप खमारी, अधीक्षण पुरातत्वविद्, लखनऊ सर्कल ने कहा।
2 अप्रैल, 2020 को लॉकडाउन के दौरान इमामबाड़े का गेट ढह गया। एएसआई द्वारा टेंडर जारी करने के तुरंत बाद 23 जून को पुनर्निर्माण कार्य शुरू हुआ।
पुनर्निर्माण कार्य का नेतृत्व करने वाले ठेकेदार और विशेषज्ञ नितिन कोहली ने कहा, “निविदा प्राप्त करने वाली स्थानीय कंपनी ने कहा कि बहाली में 120 दिनों का समय लगेगा, लेकिन हम समय सीमा से पहले काम पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।” एएसआई के अधिकारियों ने कहा कि एक बार तैयार होने के बाद, गेट बिल्कुल वैसा ही दिखेगा जैसा 1847 में दिखता था, जिस साल सिब्तैनाबाद इमामबाड़ा का निर्माण पूरा हुआ था। शहर के बीचोबीच स्थित सिब्तैनाबाद सबसे खूबसूरत इमामबाड़ों में से एक है।
गेट को मूल नवाबी युग का रूप देने के लिए, पूरा निर्माण ठीक उसी तरह किया गया था जैसे मूल रूप से नवाबी युग के दौरान किया गया था। “सबसे बड़ा काम गेट के निर्माण में उपयोग की जाने वाली पुरानी लखौरी ईंटों की खरीद था। हमने संरचना को मूल खत्म करने के लिए बांधने और पलस्तर के लिए सुरकी और चूने का भी इस्तेमाल किया,” कोहली ने कहा।
मोहम्मद हैदर, मुतवल्ली सिब्तैनाबाद इमामबाड़ा ने कहा, “गेट का पुनर्निर्माण अपने अंतिम चरण में है।”
हैदर ने यह भी कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान की जरूरत है क्योंकि इमामबाड़ा गेट के अंदर कई दुकानें अवैध रूप से चल रही थीं। उन्होंने कहा, “जिला प्रशासन और एएसआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गेट भविष्य में किसी भी तरह के अतिक्रमण से मुक्त रहे।”
इतिहासकारों के अनुसार 173 साल पुराना यह द्वार 1847 में इमामबाड़े के साथ बनाया गया था, जो अवध के चौथे राजा अमजद अली शाह के शासनकाल के दौरान बना था। लेकिन यह उनके जीवनकाल में पूरा नहीं हो सका और उनके बेटे वाजिद अली शाह ने बाद में निर्माण पूरा किया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.