लॉकडाउन का पहला दिनः यूपी में सख्ती से हुआ पालन, न मानने वालों पर चले डंडे

कोरोनावायरस के चलते पूरा देश 21 दिन मतलब 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है.

<p>Corona</p>
लखनऊ. कोरोनावायरस के चलते पूरा देश 21 दिन मतलब 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है, हालांकि यूपी में राज्य सरकार ने पहले ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी, जो 25 मार्च तक का था, लेकिन अब यह बढ़ गया है। इसके तहत लखनऊ समेत कई जिलों में लोगों ने सख्ती से इसका पालन किया। जिन्होंने नहीं किया उन्हें चालान, एफआईआर से लेकर पुलिस के डंडे तक झेलने पड़े। आगरा में बेवजह निकलने वालों पर पुलिस का डंडा चला। पुलिस ने पहले समझाया, जब नहीं माने तो पुलिस ने डंडा चलाकर कड़ा सबक सिकाया। मऊ में पुलिस ने बेवजह घूमने वालों को दीवार से सटाकर हाथ खड़ा कर खड़े रहने की सजा दी। बाद में उन्हें समझाकर घर भेज दिया। लखनऊ में जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाकर आने जाने वालों की चेकिंग की गई, हालांकि, ज्यादातर लोग अपने घरों में दुबक कर बैठे हैं। कुछ इलाकों में सुबह आठ बजे के करीब लोगों ने दूध, राशन व दवाएं खरीदीं। उसके बाद लोग घरों में चले गए। पुलिसकर्मी ऐहतियात बरतते हुए लॉकडाउन का पालन करवा रहे हैं। बाजार , दुकानें, ऑफिस सब बंद रहे। राशन, फल-सब्जियां, दूध औऱ दवा की एकाध दुकानें ही खुली रही। रेस्टोरेंट पूरी तरह से बंद रहे, लेकिन होम डेलिवरी पर रोक नहीं।
जरूरी न हो तो न निकलें-

सभी को हिदायत दी गई है कि जब तक बहुत जरूरी ना हो, तो वह घर से बाहर ना निकलें। अपना कोई आई कार्ड हमेशा साथ लेकर चलें क्योंकि प्रशासन कभी भी आपसे साक्ष्य मांग सकता है। सिर्फ आवश्यक वस्तु, सेवा लेने के लिए ही घर से बाहर निकल सकते हैं। गैर जरूरी हुआ तो धारा 188 आईपीसी के तहत कारवाई हो सकती है।
किन चीजों की ऑनलाइन डेलिवरी हो सकती है?

शानस के आदेशानुसार ऑनलाइन फूड डेलीवरी जारी रहेंगी, और इसमें सिर्फ जरूरी चीजों की ही होम डेलीवरी होगी। हालांकि लॉकडाउन के पहले दिन अधिकतर ई-कॉमर्स पोर्टल ठप्प रहे। जोमेटी स्विगि जैसी आप खोलने पर सेवा शुरू न होने की बात सामने आ रही हैं। वहीं वेयरहाउस बंद होने की वजह से डेलीवरी प्रभावित हुई है। मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि जल्द ही लोगों को सुविधा दी जाएगी। उत्तर-प्रदेश ने खुद राशन होम डेलीवरी सेवा शुरू करने का ऐलान कर दिया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.