लखनऊ

एलआईसी के इस प्लान में एकमुश्त करें निवेश, आजीवन मिलेगा एक लाख रुपये सालाना

Jeewan Shanti Scheme नॉन लिक्विड प्लान है। कोई भी ग्राहक यह चुन सकता है कि उसे पैसे तुरंत पाने हैं या बाद में। ग्राहक जब चाहे तक पेंशन के लिए अप्लाई कर सकता है

लखनऊMay 12, 2021 / 10:44 am

Karishma Lalwani

Jeewan Shanti Scheme

लखनऊ. यूपी में ऐसे ढेर सारे लोग हैं जिन्होंने एलआईसी (LIC) की जीवन शांति स्कीम (Jeewan Shanti Scheme) ले रखी है। यह योजना एक अच्छा विकल्प है जिसमें निवेश करने वाला व्यक्ति पेंशन के तौर पर सालाना 108,000 रुपये यानी हर माह नौ हजार रुपये पा सकता है। स्कीम में केवल एक बार निवेश करना होता है। इसके बाद आप हर माह निश्चित रकम पा सकते हैं। एलआईसी की जीवन शांति योजना नॉन लिक्विड प्लान है। कोई भी ग्राहक यह चुन सकता है कि उसे पैसे तुरंत पाने हैं या बाद में। ग्राहक जब चाहे तक पेंशन के लिए अप्लाई कर सकता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये एक मुश्त जमा करने होते हैं। अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। आप अपनी सुविधा के अनुसार पांच से 10 लाख तक का निवेश भी कर सकते हैं।
दो विकल्प में मिलता है प्लान

एलआईसी की जीवन शांति योजना प्लान में दो विकल्प मिलता है। एक तत्काल (इमीडिएट) एनयुटी और दूसरा फिक्सड (डेफर्ड) एनयुटी। इमीडिएट एन्युटी में निवेशक को तुरंत भुगतान मिलता है। वहीं, अगर आप तुरंत पैसा न लेना चाहें तो 5,10,15 या 20 साल बाद भी इस योजना को शुरू करा सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम की शाखा लखनऊ के कुणाल दीक्षित बताते हैं कि स्कीम में पॉलिसी की शुरूआत में ही तय हो जाता है कि अलग-अलग प्लान के हिसाब से आपको कितना रिटर्न मिलेगा। एन्युटी का भुगतान उसे खरीदने वालों को जीवनभर किया जाता है।
कौन ले सकता है पॉलिसी

पॉलिसी लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। जिन्हें तुरंत पेंशन चाहिए उनकी अधिकतम उम्र 85 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। डेफर्ड प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए। पॉलिसी का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से लिया जा सकता है।
ये भी पढ़ें: खुशखबरी : एलआईसी ने दिया मौका, अपनी बंद पॉलिसी फिर से शुरू करें, जानें तरीका और फायदे

ये भी पढ़ें: एलआईसी की इस पॉलिसी में जमा करें 121 रुपये, नहीं रहेगी बेटी की शादी की चिंता, मिलेंगे 27 लाख रुपये

Home / Lucknow / एलआईसी के इस प्लान में एकमुश्त करें निवेश, आजीवन मिलेगा एक लाख रुपये सालाना

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.