आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना हुआ बेहद आसान, क्या है तरीका जानिये यहाँ…

Aadhar Card: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर (Mobile Number) अपडेट (Update) होने से आपको कोई परेशानी नहीं होती और ना ही आपका आधार से जुड़ा कोई काम नहीं अटकेगा। इसीलिए आपको अपना मोबाइन नंबर तुरंत अपडेट करा लेना चाहिए। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए डाक विभाग (Post Office) ने नागरिकों को बड़ी सहूलियत दी है।

लखनऊ. कई बार लोग आधार कार्ड बनवाते समय जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाते हैं, वो किसी कारणवश बदल जाता है तो उसे अपडेट नहीं करवाते हैं। ऐसे में आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। खासकर तब जब आपका मोबाइल नंबर अपडेट न हो। इसलिए अगर आपका नंबर बदल गया है तो आधार में नया नंबर अपडेट जरूर करवा लें। दरअसल आधार डेटा में ही एक बेहद जरूरी चीज है मोबाइल नंबर। अगर आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक्ड है तो आपको इसके कई सारे फायदे मिलते हैं। अगर नहीं है तो आपको इस फौरन अपडेट करा लेना चाहिए।
वैसे तो मोबाइल नंबर अपडेट कराने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो अब अपने डाकिए के जरिए भी यह काम करा सकते हैं। डाक विभाग ने नागरिकों को बड़ी सहूलियत दी है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए लोगों को अब आधार केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने होंगे और न ही लंबी लाइन में घंटों इंतजार करना होगा। अब आप अपने घर के बाहर ही डाकिए से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे।
आप अपने डाकिए से, नजदीकी पोस्ट ऑफिस Post office या ग्रामीण डाक सेवक से संपर्क कर अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी कर यह काम कर सकते हैं। बस आपको इतना करना होगा कि इस अपडेट के लिए आपको 50 रुपये की फीस चुकानी होगी।
यह सुविधा देशभर में भी शुरू कर दी गई है, इस नई सेवा से उन गांवों के लोगों को खास फायदा होगा, जिनके आधार कार्ड में अक्सर सही मोबाइल नंबर नहीं होते हैं। और कार्ड अपडेट करने या मूल खो जाने के मामले में डूप्लीकेट कार्ड प्राप्त करने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ता है।
चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट

सीईएलसी यानि चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट के माध्यम से आईपीपीबी बैंकिंग सेवा प्रदाता डाकघरों में और ग्राहकों के दरवाजे पर मोबाइल हैंडसेट से अब आधार कार्ड में करेक्शन कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने सीईएलसी सेवा को विकसित किया है। यह सेवा नागरिकों के आधार के साथ मोबाइल नंबर जोड़नेअपडेट करने में सक्षम बनाती है।
ऐसे करें अपना आधार अपडेट

सबसे पहले आधार एनरोलमेंटअपडेट सेंटर पर जाना होगा.इसके बाद आपको आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरना होगा.आपको जो नंबर अपडेट करना हो उसे फार्म पर भरना होगा.इसके बाद करेक्शन केंद्र पर फॉर्म को जमा कर दें.प्रमाणीकरण के लिए आपको अपना बायोमेट्रिक्स देना होगा.फार्म की जांच के बाद आपको एक रीसीट दी जाएगी.इस रीसीट में आपको एक रिक्वेस्ट नंबर URN मिलेगा.URN से आप अपना अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं.मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद नया आधार कार्ड लेने की जरूरत नहीं.नंबर अपडेट होने के बाद उसी नंबर पर ओटीपी आना शुरू हो जाएगा.अगर आपको आधार का अपडेट स्टेटस देखना है तो आप UIDAI के टोलफ्री नंबर 1947 पर कॉल कर भी इसे चेक कर सकते हैं.
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.