सेहत के लिए फायदेमंद है सेब जाने इसके फायदे : Health Benefits of apple

सेब सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। सेब के अंदर बहुत से औषधीय गुण होते है।

<p>सेहत के लिए फायदेमंद है सेब जाने इसके फायदे : Health Benefits of apple</p>
लखनऊ. फल का नाम सुनते ही जहन में केला और आप के साथ सेब का ख्याल तो आता ही है आप सभी ने कभी न कभी सेब apple friut तो खाया ही होगा पर क्या आपको पता है सेब सेहत Health के लिए बहुत लाभदायक है। सेब के अंदर बहुत से औषधीय गुण होते है। जो अलग अलग प्रकार से हमारी सेहत health को लाभ पहुंचाते है सेब के फल के रस से अनेक प्रकार की ड्रिंक्स बनती है, इनमे शॉफ्ट ड्रिंक्स shoft drinks से लेकर ऐलकोहल बेस्ड alcohol based drinks भी होती है सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइये जानते है सेब के कुछ ऐसे ही फायदे –
हड्ड़ियां मजबूत करने में
अगर आप दिन में दो सेब रोज कहते है तो यकीन मानिये अगले एक महीने में आपकी हड्डियां बहुत मजबूत हो जाएँगी सेब खाने से मनुष्य की हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि सेब में बहुत प्रकार के विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है।
दांतों को चमकदार बनाता है
हेल्थ के लिए सेब एक फायदेमंद फल है।अगर सेब को चबा कर खाया जाये तो लार अधिक बनती है, इससे मुंह के सभी बैक्टीरिया लगभग खत्म हो जाते हैं। इसी के साथ-साथ दांतों का पीलापन भी कम हो जाता है। सेब खाने से आपके दांत सफेद रहते हैं।
पथरी के इलाज के लिए
सेब के प्रयोग से पथरी का इलाज किया जा सकता है। खासतौर पर गॉल ब्लैडर स्टोन के लिए रोजाना एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीने की सलाह दी जाती है।
याददाश्त बढ़ाने के लिए
दिमाग़ को स्वस्थ रखने के लिए भी सेब बहुत फायदेमंद है दिमाग के लिए सेब का मुरब्बा खाना बहुत फायदेमंद है। इससे दीमक स्वस्थ रहता है और हम ज्यादा आसानी से काम कर सकते है स्मरण शक्ति, दिमागी शक्ति बढ़ाने के लिए खाली पेट एप्पल खाने के फायदे हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.