योजनाएं जिनमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं को मिलता है ज्यादा फायदा व छूट

|

Published: 08 Oct 2020, 03:58 PM IST

महिलाओं के लिए सरकार (Government) व बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) के अलावा कई क्षेत्रों में छूट है। बेटियों व महिलाओं को सुविधा प्रदान करने के लिए व उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए उन्हें विशेष छूट व लाभ आदि दिए जाते हैं।

Financial Schemes that benefit women more than men

लखनऊ. महिलाओं के लिए सरकार व बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) के अलावा कई क्षेत्रों में छूट है। बेटियों व महिलाओं को सुविधा प्रदान करने के लिए व उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए उन्हें विशेष छूट व लाभ आदि दिए जाते हैं। कई योजनाएं हैं जिनमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा फायदा व छूट दी जाती है। बैंकिंग सेक्‍टर में देखेंगे तो महिलाओं को लोन देने के मामले में अच्‍छी खासी छूट दी जा रही है। अधिकांश बैंकिंग, गैर बैंकिंग संस्‍थानों के पास पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए कम ब्‍याज दरों पर होम लोन (Home Loan) के ऑफर्स हैं। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को 0.05 प्रतिशत कम ब्‍याज दर से होम लोन मिलता है। दरअसल लोन देने वाली कंपनियां महिलाओं को लोन देना ज्यादा सुरक्षित मानती हैं। इसके अतिरिक्त और भी योजनाएं हैं जहां महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

ये भी पढ़ें- कटिया डालकर देख रहे थे सिनेमा, अचानक लगी आग, 12 बच्चों समेत 14 झुलसे

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna)-

इसमें महिलाओं को सरकार की ओर से करीब ढाई लाख रुपए की सब्सिडी दी जाती है। बशर्ते महिला का यह पहला घर हो। पीएम आवास योजना में अधिकतर विधवा, अकेली महिला, एससी-एसटी वर्ग की महिलाएं, दिव्‍यांग, नौकरीपेश महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है। यह योजना भारत सरकार द्वारा लोगों को सस्‍ते घर मुहैया कराने के लिए शुरू की गई है और यह 31 मार्च 2022 तक चलेगी।

ये भी पढ़ें- Gold Rates: एशिया की सबसे बड़ी सर्राफा मंडी पड़ी है सूनी, व्यापारियों को रौनक बढ़ने की उम्मीद, देंगे ऐसे ऑफर्स

महिलाओं के लिए हैं कई होम लोन योजनाएं-

बैंकिंग सेक्टर की कई संस्‍थाएं होम लोन की योजनाएं प्रदान करती हैं, जिनमें महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान तय किए गए हैं। पुरुषों की तुलना में यदि महिला आवेदक है तो उसे ब्‍याज दर में छूट मिलती है। इनमें एसबीआई होम लोन (SBI Home Loan), एचडीएफसी होम लोन (HDFC Home Loan), आईसीआईसीआई होम लोन (ICICI Home Loan), एक्सिस होम लोन (Axis Home Loan), डीएसएफएल (DHFL), बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन (Bank of Baroda Home Loan), एलाआईसी होम लोन (LIC Home Loan), यूको बैंक होम लोन (UCO Bank Home Loan), विजया बैंक होम लोन (Vijaya Bank Home Loan) आदि प्रमुख हैं। इन योजनाओं में महिलाओं के पास ऑप्‍शन की कमी नहीं है और वे अपनी सुविधा के अनुसार बेहतर डील का चयन कर सकती हैं।

टैक्स में छूट-

जो महिलाएं होम लोन ले रही हैं, उन्‍हें सरकार की ओर से टैक्‍स में भी छूट का प्रावधान है। महिलाओं को मूल धन और ब्‍याज पर लगने वाले कुल टैक्‍स में 2 लाख रुपए तक की छूट का लाभ मिलता है।