यूपी में टीकाकरण जारी है, 1477 बूथ पर 1.48 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

शुक्रवार को इसके दूसरे चरण में प्रदेश के 1477 केंद्रों पर 1.48 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गईं

<p>corona vaccine</p>
पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना को मात देने के लिए टीकाकरण का दौर जारी है। शुक्रवार को इसके दूसरे चरण में प्रदेश के 1477 केंद्रों पर 1.48 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गईं। आने वाले 28 जनवरी (गुरुवार) व 29 जनवरी (शुक्रवार) को भी इतने ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इस तरह कोशिश है कि तीन दिनों में कुल 4.45 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लग जाए। बता दें कि प्रदेश के करीब नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों तो टीका लगाया जाना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शुक्रवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज पहुंच कर वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लिया। टीकाकरण सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में टीकाकरण में शामिल छह फ्रंटलाइन वर्कर्स से वर्चुअली संवाद भी किया। इनमें महिला अस्पताल में मैट्रन पुष्पा देवी और वैक्सिनेटर रानी कुंवर श्रीवास्तव, जिला अस्पताल में सीएमएस डा. वी शुक्ला, एसएलटी रमेश चंद्र, सफाई कर्मी अप्सरी बेगम, सीएचसी हाथी पर एएनएम श्रृंखला चौहान वर्चुअल संवाद में शामिल हुए।
ये भी पढ़ें- यूपी एमएलसी चुनावः भाजपा के 10, सपा के दो प्रत्याशियों का निर्विरोध जीतना तय

टीकाकरण के लिए 1500 बूथ बनाए गए हैं। महीने के आखिर तक तीन दिन में टीकाकरण के कुल 4500 सेशन होंगे। प्रतिदिन 1482 सेशन चलेंगे और हर बूथ पर 100 के हिसाब से करीब 1 लाख 49 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त शुक्रवार को 16 जनवरी को टीकाकरण से छूटे 9057 स्वास्थ्यकर्मियों का भी वैक्सीनेशन हुआ। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में 20 लाख से अधिक वैक्सीन उपलब्ध हैं, जिनसे स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जाएंगी।
ये भी पढ़ें- यूपी में वेब सीरीज ‘तांडव’ पर तांडव जारी, संत नाराज, सीएम योगी बोले- चुकानी होगी कीमत

सीएम योगी ने दिए निर्देश-
कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजे लेने मुख्यमंत्री खुद फील्ड में उतरे। लखनऊ के कई अस्पतालों का उन्होंने निरीक्षण किया। इसकी शुरुआत सीएम योगी ने गोमतीनगर के राम मनोहर लोहिया अस्पताल व लोकबंधु अस्पताल से की। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन को लेकर जारी प्रोटोकॉल व कोरोना नियमों का पालन करने की हिदायत दी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने अस्पताल में मौजूद अधिकारियों के बात कर वैक्सीनेशन के काम की प्रगति रिपोर्ट भी ली।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.