लखनऊ

कोरोना से संक्रमण की रोकथाम के लिए गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को जागरूक करेगा कॉल 10

कोरोना को लेकर गांव के लोगों में जागरूकता लाने और सरकार की एक छोटी सी मदद करने के लिए लखनऊ की तेजस्विनी सिंह ने कॉल 10 नाम की पहल शुरू की है

लखनऊMar 23, 2020 / 03:41 pm

Karishma Lalwani

कोरोना से संक्रमण की रोकथाम के लिए गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को जागरूक करेगा कॉल 10

लखनऊ. भारत में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 315 हो गई है। इस बढ़ती संख्या पर रोकथाम लगाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार व राज्य की योगी सरकार तमाम प्रयास कर रही है। यूपी के 16 जिले लॉकडाउन कर दिए गए हैं। विदेशों से आने जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई है। रेल यात्राएं भी बंद कर दी गई हैं। इस बीच महानगरों में कामगार अपने घरों की ओर वापस लौट रहे हैं। उनका कहना है कि बंदी रहेगी, तो रोजी-रोटी कैसे चलेगी। ऐसे में लोग अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं। यह बात समस्या वाली तब सबसे ज्यादा लगती है जब किसी गांव या बस्ती से आया हुआ व्यक्ति ट्रैवल करता हो। पीएम मोदी ने तक यह अपील की है कि लोगों को शहर छोड़कर जाने की जरूरत नहीं है, इससे गांव में बीमारी फैलने का खतरा है क्योंकि गांव के लोगों में कोरोना वायरस को लेकर न जागरूकता है और न ही जानकारी। वे आज भी सड़कों पर रोज की तरह निकलते हैं। गांव के लोगों में जागरूकता लाने और सरकार की एक छोटी सी मदद करने के लिए लखनऊ की तेजस्विनी सिंह ने कॉल 10 नाम की पहल शुरू की है।
कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। हांलांकि, मरीजों की संख्या में अब सुधार हो रहा है लेकिन खतरा अब भी टला नहीं है। एक बड़ी मात्रा में लोग मुंबई, पुणे और अन्य शहरों से अपने शहर या गांव जा रहे हैं। गांव में ये बीमारी फैलने का डर ज्यादा है क्योंकि जागरूकता के अभाव में लोग आज भी वहां रोजमर्रा की जिंदगी आम दिनों की तरह जी रहे हैं। अखबार, टीवी, रेडियो और सराकरी सुविधाएं न होने के कारण गांव में कोरोना की जानकारी कम ही है। गांव के लोगों में यह सोच है कि मंदी अच्छी हो गई है इसलिए सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। लोग महंगी सब्जी खरीदने के लिए भी तैयार हैं। जबकि हकीकत इससे परे है।
कॉल 10 की पहल

मिसेज इंडिया इंटरनेशनल तेजस्विनी सिंह ने कॉल 10 नाम से एक मुहिम चालू की है, जिसमें गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को कॉल कर जागरूक किया जाएगा। घनी आबादी वाला देश होने के नाते भारत में अधिकांश आबादी गरीब, अनपढ़ और अनजान है और अफ़वाहों से ग्रसित है। ऐसे में कॉल 10 की टीम 10 ऐसे लोगों को चिन्हित कर, जो गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं, उन्हें कोरोना के बारे में जागरूक करने का कार्य करेगी। जितनी ज्यादा लोगों में जानकारी बढ़ती जाएगी उतना ज्यादा इस महामारी से बचाव का रास्ता आसान हो जाएगा।
कॉल 10 पहल पर तेजस्विनी सिंह ने कहा कि देश को बचाने के लिए लोग घर से इसकी शुरूआत करें। अपने नौकरानियों, ड्राइवरों, रसोइयों और अन्य सभी लोगों के साथ-साथ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, जो स्थिति और परिणामों के बारे में इतने जागरूक नहीं हैं। उन्हें सामाजिक भेद, स्वच्छता, अपने हाथ धोने, व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व, आदि के महत्व के बारे में बताएं। जितना ज्यादा जानकारी का दायरा बढ़ेगा उतना लोग जागरूक होंगे।
ये भी पढ़ें: बादाम पर चित्र बनाकर किया कोरोना वायरस पर जागरूक, जनता ने दी डॉक्टर्स को सलामी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.