यूपी में रविवार चढ़ा दुर्घटनाओं की भेंट, 24 घण्टे में रोड एक्सीडेंट में 16 मरे

जहां रविवार को ही डियूटी पर जा रहे बाइक सवार होमगार्डों को ट्रक ने टक्कर मार दी।

<p>यूपी में रविवार चढ़ा दुर्घटनाओं की भेंट, 24 घण्टे में रोड एक्सीडेंट में 16 मरे</p>
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रविवार दुर्घटनाओं के नाम रहा। सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हुई दुर्घटनाओं में दर्जन भर लोगों की मौत हो गयी। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में 16 लोगों की जान जाने की सूचना है। अयोध्या जिले में लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर रौनाही थाने से लगभग डेढ़ किलोमीटर पहले जिलामुख्यालय की ओर सोहावल चौराहे के पास ट्रक और ऑटो में टक्कर हो जाने के कारण चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि नौ लोग घायल हो गए।
घायलों में दो लोगों की हालत गंभीर होने के कारण लखनऊ रेफर किया गया है और अन्य 7 लोगों का इलाज जिला चिकित्सालय अयोध्या में हो रहा है। मृतकों की पहचान हीरालाल 60 वर्ष, शिव कुमार 32 वर्ष, सोनू 35 वर्ष व एक अज्ञात के रूप में हुई है। दूसरी घटना प्रतापगढ़ की है। जहां रविवार को ही डियूटी पर जा रहे बाइक सवार होमगार्डों को ट्रक ने टक्कर मार दी।
दोनों की मौके पर मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार जिले की कौड़हार थाने में तैनात दोनों होमगार्ड डियूटी पर जा रहे थे। पुलिस ने दोनों के शव को पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। तीसरी घटना प्रयागराज की है। यहां नवाबगंज थाना क्षेत्र के इब्राहीमपुर में प्रयागराज-लखनऊ हाईवे पर दो साइकिल सवार लड़कों को ट्रक ने कुचल दिया। दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। लड़कों की मौत से नाराज ग्रामीणों ने प्रयागराज-लखनऊ राजमार्ग पर जाम लगा कर रास्ता रोक दिया। पुलिस ग्रामीणों को समझाने कर राजमार्ग खुलवाना चाहती थी। तभी रास्ता खोलवाने आये चौकी इंचार्ज और पुलिस टीम पर भीड़ में से कुछ लोगों ने पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। चश्मदीदों के अनुसार गुस्साई भीड़ से बचने के लिए पुलिस को हवाई फायर करना पड़ा।
जब घटना की सूचना डिस्टिक कंट्रोल रूम को दी गयी तब अन्य थानों की पुलिस भी घटनास्थल पर गयी। पुलिस ने लाठी भांज कर राजमार्ग खाली करा लिया। लेकिन ग्रामीण मृतकों के परिजनों को सरकारी मुआवजा दिलाने की मांग पर अड़े रहे। समाचार लिखे जाने तक नवाबगंज थाने में पंचायत चल रही है। चौथी घटना बागपत की है। जहां दिल्ली-सहारनपुर नेशनल हाईवे पर किशनपुर बिराल बस स्टैंड पर शनिवार की रात में एक अन्य बस को ओवरटेक करने के चक्कर में तेज रफ्तार रोडवेज अनुबंधित बस ने सड़क पर खड़े डंफर में टक्कर मार दिया। जिससे बस में सवार तीन यात्रियों व ड्राइवर की मौत हो गयी। डीएम शकुंतला गौतम ने एसपी के साथ मौके पर पहुंचकर हादसे की जानकारी ली। डीएम ने हादसे की जांच के आदेश दिए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार की रात में नगर के दिल्ली बस स्टैंड से एक रोडवेज अनुबंधित बस यात्रियों को लेकर शामली के लिए चली। चालक सोनू निवासी एलम बस को चला रहा था। प्रत्क्षदर्शियों के अनुसार बिराल बस स्टैंड के पास एक अन्य बस को ओवरटेक करने के चक्कर में रोडवेज अनुबंधित बस ने सड़क पर खड़े डंफर में टक्कर मार दी। जिससे में बस में सवार 24 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों की चीख-पुकार सुनकर पहुंचे आसपास के लोगों ने घायलों को बस से बाहर निकाला। इस दौरान कई यात्रियों की हालत गंभीर हो गई। पुलिस ने एंबुलेंस के माध्यम से घायलों को नगर के सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया। वहां चिकित्सकों ने बस चालक सोनू, बस यात्री संजीव व दो अज्ञात को मृत घोषित कर दिया।
आठ घायलो को बड़ौत सीएचसी पर भर्ती है, जबकि 10 को रेफर किया गया है। पांचवीं घटना सहारनपुर की है।शनिवार रात तीतरो-गंगोह मार्ग पर हुए दर्दनाक सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई और पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। टाटा मैजिक ने ट्रक में पीछे से टक्कर मार दी। हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया तथा मृतकों के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
प्राप्त विवरण के अनुसार मुजफ्फरनगर के तितावी क्षेत्र के पिपलहेड़ा गांव के निवासी मजदूर ईंट भट्ठे पर मजदूरी करने टाटा मैजिक से लुधियाना जा रहे थे। देर रात जैसे ही झाड़वन गांव के पास पहुंचे तो टाटा मैजिक ने सामने जा रहे ट्रक में पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि पांच लोग घायल हो गये। मृतकों की शिनाख्त विपिन (30),नीटू (22),सोनू (21), सोमपाल (40) के रूप में हुई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.