लखनऊ

100 करोड़ की टैक्स चोरी में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, उप-आबकारी आयुक्त समेत 12 सस्पेंड

टैक्स और एक्साइज ड्यूटी चोरी मामले की जांच एसआईटी के हवाले
सहारनपुर सहित पांच जिलों के देशी शराब की थोक आपूर्ति का लाइसेंस भी निलंबित

लखनऊMar 07, 2021 / 08:21 pm

रफतउद्दीन फरीद

हम गुंडागर्दी किसी की भी नहीं चलने देंगे : मुख्यमंत्री योगी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग में 100 करोड़ की टैक्स चोरी का मामला सामने आने के बाद योगी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई से हड़कमप मचा हुआ है। भ्रष्टाचार पर जीरो टाॅलरेंस की नीति अपनाने वाली यूपी सरकार ने सहारनपुर में टपरी कोआपरेटिव डिस्टलरी में आबकारी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से करोड़ों रुपये की टैक्स और एक्साइज ड्यूटी की चोरी के मामले की जांच एसआईटी को सौंप दी है। इतना ही नहीं इस मामले में अब सहारनपुर मंडल के उप-आबकारी आयुक्त व सहायक आबकारी आयुक्त सहित आबकारी विभाग के 10 अधिकारियों और कर्मचारियों को भी निलंबित कर दिया गया है।


यूपी एसटीएफ ने जांच के बाद बीते तीन मार्च को सहारनपुर के टपरी स्थित द को-ऑपरेटिव कंपनी प्राइवेट लिमिटेड शराब फैक्टरी में एक साल से हो रही करीब 100 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का खुलासा किया था। आरोप है कि आबकारी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मदद से एक्साइज ड्यूटी की चोरी की जा रही थी। इस मामले में एसटीएफ के छापे के दौरान आठ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।


एसटीएफ की जांच और पूछताछ में यह पता चला था कि एक ही टैक्स इनवाइस पर एक गाड़ी से दो बार शराब की खेप गोदामों तक पहुंचाई जाती थी। अब इस मामले में योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सहारनपुर मंडल के उप आबकारी आयुक्त राकेश कुमार चतुर्वेदी व सहायक आबकारी के साथ ही 10 अधिकारी और कर्मचारी निलंबित किये गए है। अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसारेड्डी ने बताया है कि सहारनपुर सहित पांच जिलों के देशी शराब की थोक आपूर्ति का लाइसेंस भी निलंबित किये गए हैं।

 

बता दें कि निलंबित होने वालों में टपरी डिस्टलरी के प्रभारी सहायक आबकारी आयुक्त, आबकारी निरीक्षक समेत चार गोदामों के आबकारी निरीक्षक, सहारनपुर के आबकारी निरीक्षक अरविंद कुमार वर्मा, उन्नाव के रविंद्र किशोर, बदायुं के रामजीत, संभल के पवन कुमार शर्मा और कानपुर की आबकारी निरीक्षक ज्योति सिंह शामिल हैं।

Home / Lucknow / 100 करोड़ की टैक्स चोरी में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, उप-आबकारी आयुक्त समेत 12 सस्पेंड

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.