अब Whatsapp चैट लीक होने का नहीं रहेगा डर, आ रहा है नया फीचर

कई बार व्हाट्सएप चैट लीक होने का डर भी बना रहता है। कई बार लोगों की प्राइवेट चैट लीक होने के मामले सामने आ चुके हैं। अब व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स की चैट सुरक्षित हो जाएगी और उन्हें चैट लीक होने का डर नहीं रहेगा।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए समय—समय पर नए—नए फीचर्स लाता रहता है, जिससे कि यूजर्स को चैटिंग में अधिक सुविधाएं मिले। हालांकि कई बार व्हाट्सएप चैट लीक होने का डर भी बना रहता है। कई बार लोगों की प्राइवेट चैट लीक होने के मामले सामने आ चुके हैं। अब व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स की चैट सुरक्षित हो जाएगी और उन्हें चैट लीक होने का डर नहीं रहेगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को फिलहाल व्हाट्सएप के लेटेस्ट Android Beta वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है।
चैट बैकअप भी एंड टू एंड एन्क्रिप्शन
व्हाट्सएप पर की जाने वाल चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के साथ आती हैं। हालांकि व्हाट्सएप चैट का बैकअप एनक्रिप्टेड नहीं होता। इस वजह से बैकअप चेट के लीक होने का डर बना रहता है। अब व्हाट्सएप चैट बैकअप्स पर भी एंड टू एंड एन्क्रिप्शन लागू करने जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप का नया फीचर यूजर्स की चैट हिस्ट्री और मीडिया फाइल्स को सुरक्षित रूप से बैकअप करेगा।
यह भी पढ़ें— जानिए क्या है GB WhatsApp? इसका इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

बरतनी होगी सावधानी
हालांकि व्हाट्सएप के नए फीचर में यूजर्स को भी कुछ सावधानियां रखनी होंगी। यूजर्स को यह नया फीचर रोल आउट होने के बाद चैट बैकअप रीस्टोर करने के लिए एक पासवर्ड सेट करना होगा। लेकिन इसमें एक परेशानी यह होगी कि अगर यूजर पासवर्ड भूल जाता है तो उसे चैट बैकअप वापस नहीं मिल पाएगा। फोन खो जाने की स्थिति में भी चैट बैकअप नहीं मिलेगा। वहीं यूजर वैकल्पिक रूप से एक 64-डिजिट की encryption key भी बना सकते हैं, लेकिन अगर आप वह Key खो देंगे तब भी चैट बैकअप खो बैठेंगे।
यह भी पढ़ें— अगर आपके WhatsApp में भी ऑन हैं ये सेटिंग्स तो हैक हो सकता है आपका फोन

इस वजह से लीक होती हैं व्हाट्सएप चैट
ज्यादातर यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट को गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर सेव करके रखते हैं। ऐसे में जब यूजर किसी नए फोन में अपना व्हाट्सएप अकाउंट लॉगइन करते हैं तो बैकअप के जरिए पुरानी चैट वापस आ जाती है। अगर यूजर का जीमेल या iCloud अकाउंट हैक हो जाता है तो हैकर्स उनकी चैट बैकअप को एक्सेस कर सकते हैं। इस वजह से यूजर्स की चैट लीक होने का खतरा बना रहता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.