Whatsapp में कैसे लॉक कर सकते हैं किसी भी चैट को?

अगर किसी को आपके व्हाट्सएप का लॉक भी पता चल जाए तो भी वह आपकी उस पर्सनल चैट को नहीं पढ़ पाएगा

Whatsapp एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। इसमें यूजर्स एक दूसरे से पर्सनल बातें भी करते हैं। ऐसे में कई बार उनकी चैट लीक होने का खतरा बना रहता है। अगर हमारा फोन किसी के हाथ लग जाए तो वह हमारी व्हाट्सएप चैट को पढ़ सकता है। ऐसे में आपकी पर्सनल बातें लीक हो सकती हैं। हालांकि इससे बचने के लिए कई लोग व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर भी रखते हैं। इससे आप जब भी व्हाट्सएप यूज करेंगे तो आपको हर बार लॉक खोलना पड़ेगा। लेकिन अगर आप किसी सलेक्टेड चैट को लॉक करना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं। ऐसे में अगर किसी को आपके व्हाट्सएप का लॉक भी पता चल जाए तो भी वह आपकी उस पर्सनल चैट को नहीं पढ़ पाएगा, जिसको आपने लॉक किया है। तो जानते हैं उस ट्रिक के बारे में।
डाउनलोड करनी होगी ये ऐप
अगर आप किसी पर्सनल चैट को लॉक करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से Chat Lock for Whatsapp डाउनलोड करें। जब आप इस ऐप को इंस्टॉल करेंगे तो यह ऐप आपसे Accessibility और Battery Optimization की परमिशन मांगेगा तो उसे परमिशन दे दें।
यह भी पढ़ें— आपकी WhatsApp प्रोफाइल और डीपी पर कौन-कौन रख रहा है नजर, ऐसे लगाएं पता

सेट करना होगा पिन नंबर
ऐप को परमिशन देने के बाद आपको एक पिन नंबर सेट करना होगा। यह पिन आपको दो बार डालकर कंफर्म करना होगा। इसके बाद आप उसमें वो चैट्स एड कर दें, जिनको आप लॉक करना चाहते हैं। इसके बाद जब भी आप या कोई और वो चैट ओपन करेगा तो उसे वह पासवर्ड डालना होगा, जो आपने सेट किया था। ऐसा करके आप अपनी पर्सनल चैट को सिक्योर कर सकते हैं, जिससे कि उसे कोई अन्य व्यक्ति न पढ़ पाए।
यह भी पढ़ें— Whatsapp सेटिंग्स में ये 5 बदलाव कर चैट को बनाएं सिक्योर, कोई नहीं कर पाएगा लीक

ऑडियो मैसेज की स्पीड कर सकेंगे कंट्रोल
व्हाट्सएप जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है। इसमें यूजर्स ऑडियो मैसेज की स्पीड को कंट्रोल कर सकेंगे। नए फीचर के तहत यूजर्स व्हाट्सएप पर आईं ऑडियो फाइल्स को 1.5x या 2x स्पीड पर चलाकर सुन पाएंगे। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग मोड़ में हैं और जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.