Windows 11: अब अपने पुराने कंप्यूटर पर भी विंडोज़ का नया वर्ज़न इंस्टॉल किया जा सकेगा, जानिए कैसे

Windows 11 Update: अब ऐसे यूज़र्स जिनके पास पुराने कंप्यूटर या लैपटॉप हैं, वो भी अपने डिवाइस पर विंडोज़ 11 अपडेट इंस्टॉल कर पाएंगे। कैसे? आइए जानते है।

<p>Windows 11 update</p>
नई दिल्ली। ऐसे लोग जो अभी भी पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। अब वो लोग भी अपने पुराने डिवाइस पर विंडोज़ (Windows) के लेटेस्ट अपडेट Windows 11 को इंस्टॉल कर पाएंगे। अब पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप पर Windows 11 इंस्टॉल करने से माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) उन्हें नहीं रोकेगा। इस खबर से दुनियाभर में पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स उत्साहित हैं।
इससे पहले जून में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने Windows 11 इंस्टॉल करने के लिए मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स बताई थी। आइए एक नज़र डालते है उन रिक्वायरमेंट्स पर।

यह भी पढ़े – अपने कंप्यूटर पर Windows 11 अपग्रेड करते समय इस बड़ी गलती को करने से बचें
कैसे इंस्टॉल करें अपने पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप पर Windows 11?

अपने पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप पर Windows 11 को इंस्टॉल करने के लिए नए डिवाइस की तरह अपडेट बटन नहीं मिलेगा। पर इसके लिए ISO फाइल डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। ISO फाइल डाउनलोड करके मैन्युअली Windows 11 को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर इंस्टॉल किया जा सकेगा।
microsoft.jpg
ISO फाइल के लिए मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स

यह भी पढ़े – Microsoft ने दुनियाभर के क्लाउड ग्राहकों को दी खतरे की चेतावनी, जानिए क्या है पूरा मामला?

माइक्रोसॉफ्ट के पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप पर Windows 11 इंस्टाल करने देने की सुविधा का कारण
माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप पर Windows 11 install करने देने के पीछे यह कारण है कि अभी भी कई बिज़नेस कंपनियां पुराने कंप्यूटर इस्तेमाल करती है। ऐसे में ये कंपनियों एक अपडेट के लिए अपने कंप्यूटर नहीं बदलती हैं। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि ऐसी कंपनियां बिना किसी परेशानी के Windows के लेटेस्ट अपडेट का इस्तेमाल कर सकें।
यह भी पढ़े – Microsoft ने पेश किया Pokémon Go का होलोलेंस एआर वर्जन
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.