स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने के लिए आजमाइएं ये 5 शानदार ट्रिक्स

|

Published: 11 Jul 2021, 08:56 PM IST

अगर आपको स्मार्टफोन स्लो हो गया है तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए ये 5 ट्रिक्स हैं आपके बड़े काम के। इससे फोन की स्पीड बढ़ेंगी और लाइफ भी।


स्मार्टफोन आम इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। हर कोई फोन का इस्तेमाल पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप फोन को समय-समय पर अपडेट नहीं करेंगे तो उसकी परफॉर्मेंस बिगड़ जाएगी।

वैसे तो स्मार्टफोन यूजर को पता होता है कि फोन की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाए रखने के लिए समय-समय पर कुछ ट्रिक्स अपनाने की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपके फोन की स्पीड स्लो हो गई तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन की परफॉर्मेंस बेहतर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन से खींचनी है प्रोफेशनल कैमरे जैसी फोटो तो इन बातों का रखें ध्यान

जानें स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस बेहतर करने के 5 ट्रिक्स

—1.अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपको समय—समय पर इसे अपडेट करते रहना चाहिए। इससे आपके फोन की स्पीड अच्छी बनी रहेगी।

—2. कभी भी फोन में अनचाहे ऐप्स को इंस्टॉल नहीं करना चाहिए। इससे फोन का स्टोरेज खर्च हो जाता है और स्पीड प्रभावित होती है। इसलिए गैरजरूरी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए। इससे फोन की स्पीड बनी रहेगी।

—3. आप जिन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं उन्हें समय—समय पर अपडेट करते रहें। इससे फोन की परफॉर्मेंस बेहतर बनी रहेगी।

—4. कई लोग अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर सेट कर लेते हैं। देखने में तो यह काफी अटैक्टिव लगते हैं, लेकन इनका असर आपके फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इसलिए लाइव वॉपेपर लगाने से बचें।

—5.अगर आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज पूरी तरह से भर गई है तो उसकी परफॉर्मेंस काफी बिगड़ जाती है। ऐसे में आप मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका जरूरी डेटा भी स्टोर रहेगा और आपके फोन में स्पेस भी रहेगा।

यह खबर भी पढ़ें:—बिना डाउनलोड किए कैसे खेल सकते हैं Free Fire गेम? यहां जानें पूरा प्रोसेस

ऐसे बढ़ाए फोन का बैटरी बैकअप
कई बार फोन की बैटरी जल्दी डिस्जार्च होने लगती है जिससे फोन बार-बार स्विच ऑफ हो जाता है। ऐसी कंडीशन में आपके सामने परेशानी खड़ी हो जाती है। इसके लिए आप कोशिश करें कि फोन को जरूरत होने पर ही इस्तेमाल करें। बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स का हेमशा क्लोज करके रखें। साथ ही बैटरी सेवर का ऑप्शन भी ऑन कर दें। इन बातों का गौर रखने से आपके फोन की परफॉर्मेंस में काफी सुधार होगा।