एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स न करें ये 5 गलतियां, नहीं हो सकता है नुकसान

|

Published: 07 Jul 2021, 04:07 PM IST

स्मार्टफोन यूज करते समय कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अकसर लोग करते हैं।

आज की लाइफस्टाइल में स्मार्टफोन सिर्फ हमारी जरूरत ही नहीं बल्कि जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन में हमारा जरूरी डेटा जैसे फोटो, वीडियो और जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी होते हैं। इसके साथ ही आजकल लोग फोन से ही बैकिंग का भी काम करते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन यूज करते समय कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अकसर लोग करते हैं। आपको ये गलतियां करने से बचना है।

पासवर्ड
आजकल जो स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं, उनमें कंपनियां नई—नई टेक्नोलॉजी दे रही हैं। फोन पर सिक्योरिटी लॉक के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट जैसे फीचर दिए जा रहे हैं। वहीं कुछ लोग फोन को लॉक करने के लिए 4 अंकों का पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। पैटर्न और 4 अंकों वाले पासकोड को क्रैक करना आसान होता है। ऐसे में फोन को अनलॉक करने के लिए यूनिक कैरेक्टर वाला मजबूत पासवर्ड यूज करना चाहिए।

APK फाइल
कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं जो गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद नहीं होते। ऐेसे में कई लोग APK फाइल वाली ऐप्स डाउनलोड कर ऐप को स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेते हैं। एपीके फाइनल डाउनलोड करने से बचना चाहिए। कई बार एपीके फाइल्स वाली ऐप्स स्मार्टफोन यूजर की निजी जानकारियां चुरा सकती हैं। एपीके फाइल्स वाली ऐप्स रिस्क के साथ आती हैं क्योंकि यह Google द्वारा अप्रूव नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें— इन 9 एंड्रॉयड ऐप्स से रहे सावधान, चुरा रहे हैं यूजर्स के फेसबुक की लॉगइन आईडी और पासवर्ड

थर्ड-पार्टी ऐप्स
हम जब नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसमेंं अपनी जरूरत के हिसाब से कई तरह की ऐप्स डाउनलोड करते हैं। कुछ लोग थर्ड पार्टी ऐप्स भी डाउनलोड करने की गलती करते हैं। थर्ड पार्टी ऐप्स आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स ही इंस्टॉल करनी चाहिए। इसके अलावा आप सेटिंग्स मैन्यू में ऐप इंस्टॉलेशन फ्रॉर्म अननोन सोर्सेज ऑप्शन को बंद कर इससे बच सकते हैं।

ऐप्स परमिशन
जब भी स्मार्टफोन में कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो ऐप्स उनसे कई तरह की परमिशन मांगती हैं। कई यूजर्स बिना उसे पढ़े ही ऐप्स को परमिशन दे देते हैं। इन्हें नजरअंदाज करने से बेहतर की इन्हें पढ़ लिया जाए क्योंकि कई ऐप्स आपके कॉन्टैक्स लिस्ट, मैसेज और स्टोरेज आदि की परमिशन मांगते हैं।

यह भी पढ़ें— बिना किसी ऐप के एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ऐसे करें फोटो और वीडियो को हाइड

डेटा बैकअप
ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स अपने स्मार्टफोन का डेटा बैकअप नहीं रखते। ऐसे में कई बार फोन गुम या चोरी हो जाने पर उसका डेटा भी साथ चला जाता है। इसके अलावा कई बार फोन फॉर्मेट होने पर भी उसका डेटा उड़ जाता है। ऐसे में डेटा बैकअप रखना चाहिए।