बिकने जा रही है दुनिया की दिग्गज कंप्युटर हार्डवेयर कंपनी HP, 2700 करोड़ डॉलर में Xerox करेगी डील

ऑफिस हार्डवेयर के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकन कंपनी बन जाएगी।
लैपटॉप की बिक्री हुई प्रभावित

नई दिल्ली। लैपटॉप, प्रिंटर और कंप्यूटर से जुड़े अन्य हार्डवेयर प्रोडक्ट्स बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी HP को 2700 करोड़ डॉलर में Xerox खरीद सकती है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक इस डील के बाद Xerox ऑफिस हार्डवेयर के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अमेरिकन कंपनी बन जाएगी।
200 करोड़ डॉलर की बचत

मंगलवार को हुई Xerox की बोर्ड बैठक में कहा गया कि अगर यह डील होती है, कंपनी को सालाना 200 करोड़ ड़ॉलर की बचत होगी। जेरॉक्स जो कि फोटो कॉपी इंडस्ट्री अभी सबसे बड़ा नाम है, इस डील के बाद कंप्यूटर से जुड़े हार्डवेयर प्रोडक्ट्स में भी अपना विस्तार कर सकेगी। आपको बता दें कि लेनेवो के बाद यह अबतक की सबसे बड़ी डील होगी। इससे पहले कंपनी ने जापान की फूजीफिल्म में अपनी 2300 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी को बेचने का ऐलान किया था।
लैपटॉप की बिक्री हुई प्रभावित

एक समय था जब लैपटॉप मार्केट में एचपी का बोलबाला था। लेकिन स्मार्टफोन की वजह से लैपटॉप की बिक्री पूरे दुनिया में कम हुई है। जिसका असर HP के लैपटॉप सेगमेंट पर भी दिखा। बिक्री में गिरावट की वजह से HP ने अपने कर्मचारियों की संख्या में भी 16 फीसदी कटौती करने का मन बनाया है। जानकारों के मुताबिक पूरी दुनिया में लैपटॉप की बिक्री जिस तरह से प्रभावित हुई है, उसका बड़ा असर HP जैसे दिग्गज मार्केट प्लेयर पर भी दिखा है। बिक्री में सुधार के लिए कंपनी ने अभी हाल ही में नया सीईओ में नियुक्त किया है। ताकि प्रिटिंग बिजनेस को दोबारा मुनाफे में लाया जा सके।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.