War Against Corona: Tata से Bill Gates तक जानिए इस जंग में किसका कितना सहयोग

टाटा ग्रुप की ओर से शनिवार को किया है 1500 करोड़ रुपए देने का ऐलान
पेटीएम की ओर से पीएम केयर्स में 500 करोड़ रुपए देने का ऐलान हुआ
बिल गेट्स कोरोना के खिलाफ जंग में 750 करोड़ देने की बात कर चुके हैं

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। हजारों लोग मर चुके हैं। दुनिया की महाशक्तियां और नेता इस वायरस से जंग का ऐलान कर चुके है। वहीं भारत भी इस जंग में शामिल हो चका है। इस जंग के ऐलान के बाद दुनिया के अरबपति भी शामिल हो चुके हैं। अमरीका से लेकर चीन और चीन से भारत तक में रहने वाले अरबपतियों ने कई ऐलान किए हैं। शनिवार को ही टाटा ग्रुप की ओर से 1500 करोड़ और पेटीएम की ओर से 500 करोड़ रुपए ऐने का ऐलान किया है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज और आनंद महिंद्रा की ओर से किसी बड़ी रकम का तो ऐलान नहीं किया, लेकिन रिलायंस ने हॉस्पिटल और आनंद ने अपने रिजॉट्र्स और अपने प्लांट में वेंटीलेटर बनाने का ऐलान किया है। वहीं जेफ जेबोस ने भी डब्ल्यूएचओ के साथ काम करने की बात कही है। एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग और टिम कुक की ओर से लाखों एन 95 मास्क देने की बात कही है। आइए आपको भी बताते हैं कि कोरोना के खिलाफ जंग में किसका कितना सहयोग किया है…

टाटा ग्रुप की ओर से 1500 करोड़ रुपए का ऐलान

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में टाटा ग्रुप ने अपनी तिजोरी खोल दी है। ग्रुप ने टाटा ट्रस्ट के माध्यम से 500 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। वहीं दूसरी ओर टाटा संस के तत्वाधान में 1000 करोड़ रुपए देने की बात कही है।टाटा ट्रस्ट कोरोना वायरस के खिलाफ फ्रंटलाइन पर काम कर रहे हेल्थ वर्कर्स के लिए प्रोटेक्टिव गियर, बढ़ते मामलों के लिए रेस्पिरेटरी सिस्टम, टेस्टिंग किट, संक्रमित व्यक्तियों के इलाज के लिए बेहतर व्यवस्था और ट्रेनिंग के लिए 500 करोड़ रुपए देगा। वहीं टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए विदेश से वेंटीलेटर मंगा रहे हैं। वहीं देश में भी बनाने की तैयारी की जा रही है।

मार्क जुकरबर्ग ने किया 2.5 करोड़ डॉलर का ऐलान

फेसबुक के संस्थापक मार्ग जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान की ओर से कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी का उपचार खोजने के लिए बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाने और 2.5 करोड़ डालर की राशि का योगदान करने की घोषणा की है। इससे पहले मार्क जुकरबर्ग की ओर 720,000 एन 95 मास्क देने का ऐलान किया था।

बिल गेट्स ने किया 750 करोड़ रुपए करोड़ रुपए का सहयोग

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर और माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जरिए कोरोना के खिलाफ जंग लडऩे के लिए 10 करोड़ डॉलर यानी 750 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। गेट्स फाउंडेशन ग्लोबल रिसर्च और कोरोना मरीजों के इलाज पर फोकस करेगा।

अलीबाबा ने 105 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया

वहीं चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक और अलीबाबा के संस्थापक और जैक मा ने 105 करोड़ रुपए देने की बात कही है। इन रुपयों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन विकसित की जाएगी। जैक मा की ओर से पांच लाख टेस्टिंग किट और 10 लाख फेस मास्क भी अमरीका भेजे हैं।

पेटीएम पीएम केयर्स में देगा 500 करोड़ रुपए

पेटीएम ने शनिवार को कहा कि उसका ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ यानी पीएम केयर्स में 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य है। पेटीएम की ओर से दिए गए बयान में कहा गया है कि पेटीएम का वॉलेट, यूपीआई और पेटीएम बैंक डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके पेटीएम के जरिए दिए गए हर योगदान या अन्य किसी भी भुगतान के लिए कंपनी अतिरिक्त 10 रुपए का योगदान देगी।

वेदांता 100 करोड़ रुपए देने का ऐलान

वेदांता ग्रुप के अनिल अग्रवाल ने कहा बीते रविवार को ट्वीट किया था कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से लडऩे के लिए वो 100 करोड़ रुपए देंगे। उन्होंने कहा था कि वो खासतौर से उन लोगों के लिए चिंतित हैं जो दिहाड़ी पर काम करते हैं।

हिंदुस्तान यूनिलिवर का 100 करोड़ रुपए का योगदान

हिंदुस्तान यूनिलिवर ने इस वायरस से लडऩे के लिए 100 करोड़ रुपए की मदद करने का ऐलान किया है। कंपनी लाइफब्वाय सैनेटाइजर, लाइफब्वाय लिक्विड हैंडवॉश और डोमेक्स फ्लोर क्लीनर्स के दामों में 15 फीसदी की कमी करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने जरूरतमंद लोगों को अगले कुछ महीनों में 2 करोड़ लाइफब्वाय साबुन बांटने का भी ऐलान किया है। कंपनी ने उन मेडिकल संस्थानों के साथ साझेदारी की है, जो संक्रमित लोगों की देखभाल में लगे हुए हैं। कंपनी टेस्टिंग सेंटर्स और अस्पतालों में हेल्थकेयर सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए 10 करोड़ रुपए देगी।

टिम कुक और मस्क ने किया यह ऐलान

एपल के सीईओ टिम कुक भी कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में शामिल हो गए हैं। उन्होंने 90 लाख एन 95 मास्क देने का ऐलान किया है। अगर एक मास्क की कीमत 150 रुपए लगाएं तो 135 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मतलब साफ है कि टिमकुक की ओर भी एक अरब रुपए से ज्यादा ऐलान कर दिया है। वहीं टेस्ला और स्पेस एक्स सीईओ एलन मस्क ने भी 2.5 लाख एन 95 मास्क देने का ऐलान किया है।

अंबानी और महिंद्रा ने किया इस तरह किया सहयोग

वहीं आनंद महिंद्रा और मुकेश अंबानी ने भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में शामिल हो गए हैं। पहले मुकेश अंबानी की बात करें तो उन्होंने 100 बेड का हॉस्पिटल समर्पित किया है। वहीं वेंटीलेटर्स और बाकी इंतजाम करने की बात भी कही है। दूसरी ओर आनंद महिंद्रा ने अपनी सैलरी समर्पित करने के अलावा कोरोना मरीजों को क्वारिंटाइन करने के लिए अपने रिजॉट्र्स खोलने और प्लांट्स में वेंटीलेटर बनाने की भी बात कही है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.