कारोबार

28 करोड़ कस्टमर के साथ Vodafone Idea Brand बन गया V!

करीब दो साल पहले वोडाफोन आइडिया का हुआ मर्जर, कस्टमर बेस था 40 करोड़ से ज्यादा
सुप्रीम कोर्ट के एजीआर पर फैसला आने के बार वीआईएल ने की नए ब्रांड नेम की घोषणा

Sep 08, 2020 / 12:55 pm

Saurabh Sharma

Vodafone Idea Brand becomes V! with 28 crore customers base

नई दिल्ली। जब दो साल पहले वोडाफोन आइडिया का मर्जर हुआ था तो उस वक्त बनी वोडाफोल आइडिया लिमिटेड देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी। करीब 43 करोड़ यूजरबेस के साथ कंपनी ने कभी ऐसा नहीं सोचा होगा कि उसे इतने बुरे दिन देखने पड़ेंगे और उसे यह तक कहना पड़ेगा कि अगर राहत नहीं मिली तो अपना कारोबार समेटना पड़ सकता है। खैर सुप्रीम कोर्ट का एजीआर पर फैसला और उसके बाद वोडाफोन आइडिया ब्रांड ( Vodafone Idea Brand ) ने अपना नाम बदल दिया। अब 28 करोड़ यूजर बेस के साथ ङ्क! आप लोगों के सामने हैं। कंपनी का कहना है कि अपने ब्रांड नए नेम के साथ मार्केट में दोबारा से स्थापित करने का यही सही समय है।

यह भी पढ़ेंः- LIC IPO: सरकार एलआईसी से 10 नहीं बल्कि 25 फीसदी तक कम करेगी हिस्सेदारी!

दो सालों में कितना बदला वोडाफोन आइडिया
दो सालों में वोडाफोन आइडिया में कई बदलाव देखने को मिले। सबसे बड़ा बदलाव तो यह है कि जब वोडाफोन आइडिया का विलय हुआ था और नई कंपनी की स्थापना हुई थी, उसमें यूजर बेस करीब 43 करोड़ का था। जो अब ङ्क! के साथ 28 करोड़ रह गया है। वहीं मौजूदा दौर में भी कंपनी अपने यूजर में बनाए रखने में नाकामयाब रही है। उस वक्त कंपनी पर कर्ज की काफी काफी कम था। जो अब बढ़कर 1.15 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इस कंपनी को 50 हजार करोड़ रुपए एजीआर के तौर पर चुकाने हैं। जबकि उस समय एजीआर का बिल काफी कम था।

यह भी पढ़ेंः- ONGC भर्ती परीक्षा में आपने भी किया था अप्लाई तो ऐसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट

25 हजार करोड़ रुपए जुटाने की कोशिश
वहीं दूसरी ओर नए ब्रांड नेम के साथ दुनिया की बड़ी कंपनियों के सामने खड़े होने का प्रयास करने में जुटी हुई है। ताकि उसे वैश्विक कंपनियों से निवेश प्राप्त हो सके। वोडाफोन आइडिया यानी V! ने करीब 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश प्राप्त करने की मंजूरी दी है। जिससे वो अपने कर्ज को चुकाने के साथ अपने कारोबार को बढ़ाने में लगाएगी। खास बात तो ये है कि कंपनी का सीधा मुकाबला जियो और एयरटेल से है। दोनों ही कंपनियां वैश्विक निवेश से अपने आपको आगे बढ़ा रही है। जियो ने हाल ही में वैश्विक निवेश से 1.50 लाख करोड़ रुपए एकत्र किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Airtel Xstream Fibre: कीमत से लेकर स्पीड तक और जानें क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

कंपनी कीमतों में कर सकती है इजाफा
वीआईएल ने साफ किया है कि टैरिफ का बढऩा काफी जरूरी है। इसका कारण है कि मौजूदा दरों में अपने आप को टिकाए रख पाना मौजूदा दौर में काफी मुश्किल है। कंपनियों को अपनी कॉस्टिंग से भी कम पर प्रोडक्ट सेल करना पड़ रहा है। जानकारों की मानें तो कंपनी के सीईओ रविंद्र टक्कर का कहना है कि मौजूदा दौर में शुल्क को बढ़ाकर कम से कम 200 से 300 रुपए तक कर देना चाहिए। उन्होंने कहा पहले कंपनियां अपने टैरिफ को बढ़ाने से डरती नहीं थी। मौजजूदा समय में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है।

Home / Business / 28 करोड़ कस्टमर के साथ Vodafone Idea Brand बन गया V!

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.