Auto Expo 2018 - कंपनियों का ऑटोमेटिक स्कूटर्स पर फोकस, जानिए कौन से स्कूटर्स हुए लांच

|

Published: 08 Feb 2018, 03:49 PM IST

टीवीएस, सुजुकी, हीरो समेत कई कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में अपने अलग अलग स्कूटर्स की रेज पेश की है।

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा के ऑटो एक्सपो में कंपनियां जहां एक ओर इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही हैं। वही दोपहिया वाहनों में ऑटोमेटिक स्कूटर्स पर फोकस कर रही हैं। टीवीएस, सुजुकी, हीरो समेत कई कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में अपने अलग अलग स्कूटर्स की रेज पेश की है। दरअसल बीते कुछ सालों में दोपहिया वाहनों में जिस तरह से मार्केट में स्कूटर्स ने अपनी जगह बनाई है। इसलिए कंपनियां भी मार्केट में बढ़ रही स्कूटर्स की डिमांड को भूना लेना चाहती है। खास कर ये कंपनियां ऑटोमेटिक स्कूटर्स पर ज्यादा जोर दे रही हैं। आइए जानते हैं किस कंपनी ने कौन सा मॉडल पेश किया है।

हीरो का नया अवतार

हीरो मोटोकॉर्प डुएट और माएस्ट्रो एज स्कूटर के 125 सीसी वर्जन के जरिए लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में लगी है। कंपनी ने न नए मॉडल्स के साथ कंपनी ने भारत में 125 सीसी वाले प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट में एंट्री मार ली है। दोनों ही स्कूटर के नए वेरिएंट मौज़ूदा 110 सीसी मॉडल की तरह हैं। इनमें कुछ डिजाइन संबंधी बदलाव किए गए हैं, जिसके चलते ये देखने में ज्यादा प्रीमियम लगते हैं। डुएट 125 स्कूटर, बाजार में पहले से मौज़ूद होंडा एक्टिवा 125 और सुज़ुकी एक्सेस 125 को चुनौती देगा।

सुजुकी का बर्गमैन स्ट्रीट
सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2018 में बर्जमैन स्ट्रीट पेश किया है। यह एक नया 125 सीसी ऑटोमेटिक स्कूटर है जिसके साथ भारत में मैक्सी स्कूटर की वापसी हो रही है। इससे पहले भारत में मैक्सी स्कूटर के रूप में काइनेटिक ब्लेज 165 बिकता था पर बाद में कंपनी ने इसे बंद कर दिया था। बर्जमैन स्ट्रीट 125 को कुछ महीनों में बाजार में उतारा जाएगा।

टीवीएस का टॉर्क
दोपहिया वाहनों के सेगमेंट में अग्रणी कंपनी टीवीएस ने भी अपने पहले 125 सीसी स्कूटर एन टॉर्क लॉन्च को प्रमुखता प्रदर्शित कर रही है। इस स्कूटर की खास बात यह है कि इसे ब्लूटूथ के जरिये फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और राइडिंग के दौरान कोई कॉल आए तो सीधे एक मैसेज अपने आप सामने वाले को चला जाएगा कि मैं राइड कर रहा हूं बाद में कॉल करूंगा।