पीएनबी फ्रॉड आरोपी नीरव मोदी को फोर्ब्स लिस्ट में नहीं मिली जगह, ये है वजह

|

Published: 07 Mar 2018, 05:40 PM IST

पिछले साल फोर्ब्स ने नीरव मोदी को टॉप 100 अरबपतियों में शामिल किया था। फोर्ब्स के मुताबिक नीरव मोदी की कुल संपत्ति लगभग 111 बिलियन रुपए थी ।

पीएनबी फ्रॉड आरोपी नीरव मोदी को फोर्ब्स लिस्ट में नहीं मिली जगह, ये है वजह

नई दिल्ली। फोर्ब्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 2,000 से भी ज्यादा अरबपतियों को शामिल किया गया है। लेकिन इस बार के फोब्र्स लिस्ट में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी का नाम नहीं है। पिछले साल फोर्ब्स ने नीरव मोदी को अपने लिस्ट में टॉप 100 अरबपतियों में शामिल किया था। फोर्ब्स के पिछले साल की लिस्ट के मुताबिक नीरव मोदी की कुल संपत्ति लगभग 111 बिलियन रुपए (1.8 बिलियन डॉलर) था। आपको बता दें कि पीएनबी घोटाला करीब साढ़े बारह हजार करोड़ का है। अभी तो कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस घोटाले की रकम अभी और बढ़ सकती हैं।


इस कारण से नहीं मिली जगह

नीरव मोदी को इस लिस्ट में जगह न देने के लिए फोर्ब्स ने इसके लिए बकायदा अपने कारण भी बताएं हैं। दरअसल फोब्र्स ने अपने एक आर्टिकल, जिसके टाइटल है "वो 121 लोग जिन्हें इस बार की लिस्ट में जगह नहीं मिली" में ऐसे ही उन अरबपतियों के बारे में बताया है कि आखिर क्यों उन्हे इस बार की लिस्ट में जगह नहीं मिली है। इस लिस्ट में फोर्ब्स ने नीरव मोदी के बारे में भी बताया है कि आखिर क्यों उन्हे इस बार के फोर्ब्स लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। पीएनबी घोटाले के बाद से नीरव मोदी की कुल संपत्ति में लगभग 94 फीसदी की कमी आई है। इसीलिए नीरव मोदी को इस बार के फोर्ब्स लिस्ट में कोई भी जगह नहीं मिली


आपको बता दें कि नीरव मोदी पर मुंबई के ब्रेंड़ी हाउस स्थित पीएनबी बैंक शाखा से कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर धोखाधड़ी के लेनदेन करने के आरोप में लगा है। इसमें उनके कथित रिश्तेदार मेहुल चौकसी का भी नाम शामिल है। ये घोटाला करीब साढ़े बारह हजार करोड़ रुपए का है। घोटाले के बाद से ही नीरव मोदी पहले देश छोड़ा और फिर अपने उपर लगे सभी आरोपो से इंकार किया है। इतना ही नहीं, बल्कि बैंक को पत्र लिख कहा कि, वो इस रकम को वापस बैंक को चुका नहीं सकता। जांच एजेंसियां अभी इस घोटाले की तह तक जाने की कोशिश कर रही है और इस सिलसिले में लगातार कई गिरफ्तारियां भी हो रही है।