TV खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी करें, इस तारीख से बढ़ने जा रहे हैं दाम

|

Published: 30 Jul 2018, 08:23 AM IST

अगर आप अपना टीवी बदलने की या नया टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि जल्द ही टेलीविजन बनाने वाली कंपनियां दाम बढ़ाने जा रही हैं।

नई दिल्ली। अगर आप अपना टीवी बदलने की या नया टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि जल्द ही टेलीविजन बनाने वाली कंपनियां दाम बढ़ाने जा रही हैं। दरअसल बीते कुछ दिनों से रुपए में लगातार कमजोरी देखने को मिल रही है। और डॉलर की कीमतें लगातार मजबूत हो रही है। जिसके चलते इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनियों की लागत बढ़ती जा रही है। लिहाजा कंपनियों के पास दाम बढ़ाने के अलावा कोई रास्ता नहीं है।

किसके कितने बढ़ेंगे दाम

कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक क्षेत्र में कई कंपनियां हैं। ज्यादातर कंपनियां कीमतों में 5फीसदी का इजाफा करने की तैयारी में हैं। जबकि जबकि सोनी और पैनासोनिक जैसी कंपनियां दाम बढाने पर जल्‍द फैसला करने वाली हैं। क्योंकि कंपनियों का मानना है कि इस लागत से उनका मुनाफा नहीं निकल पा रहा है।

विदेशी बाजारों में पहले ही हो गया मंहगा
कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनी हायर की योजना अगस्‍त से टीवी सेट की कीमतों बढ़ोत्‍तरी करने का है। हायर इंडिया के प्रेसिडेंट एरिक ब्रेग्रांजा का कहना है कि अगले महीने के तीसरे हफ्ते से संभवत: हम 4-5 फीसदी कीमतें बढ़ा देंगे। डॉलर के मजबूत होने से टीवी पैनल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतें बढ़ रही हैं, इसके चलते प्रोडक्‍ट की कीमतें बढ़ाने का दबाव बढ़ रहा है। उन्‍होंने बताया कि 30-40 इंच स्‍क्रीन की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ गई हैं। आपको बता दें कि अभी हाल ही में जीएसटी के स्लैब में बदलाव किया गया था जिसके बाद कई कंपनियों ने दाम घटाए थे। लेकिन अब रुपए की गिरती कीमत ने इनपर दबाब बना दिया है। सैमसंग, गोदरेज समेत कई अन्‍य दूसरी कंपनियों ने जीएसटी कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के लिए टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई इलेक्‍ट्रॉनिक अप्‍लायंसेस की कीमतें घटाई हैं। लेकिन अब बढ़ते डॉलर ने एक बार फिर कंपनियों की मुसीबत बढ़ा दी है।

Related Stories