मुफ्त खुलेगा देश के सबसे बड़े बैंक में खाता, नहीं देना होगा कोई भी शुल्क

|

Published: 03 May 2018, 03:35 PM IST

एसबीआइ ने एक विशेष प्रकार का खाता लॉन्च किया है। इस खाते को खोलने के लिए आपके पास मात्र आधार कार्ड होना जरुरी है।

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) ने गरीब लोगों को नई सौगात दी है। जो लोग अभी तक वार्षिक शुल्क के कारण बैंक खाता नहीं खोल पा रहे थे, उनके लिए एसबीआइ ने विशेष प्रकार का खाता लान्च किया है। इस खाते को खोलने के लिए आपके पास मात्र आधार कार्ड होना जरुरी है। इस खाते पर आप सामान्य बचत खाते की तरह एटीएम कार्ड, चेकबुक, अॉनलाइन बैंकिंग जैसी सुविधाओं का मुफ्त लाभ उठा सकते हैं। एसबीआइ ने इस बचत खाते को बेसिक बचत बैंक खाता नाम दिया है। इस खाते को गरीबों खासकर ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

18 साल से ऊपर का हर व्यक्ति खोल सकता है यह खाता

एसबीआइ की वेबसाइट के अनुसार इस खाते को 18 वर्ष से अधिक की आयुवाला कोई भी व्यक्ति खोल सकता है। इसके लिए केवल पात्र व्यक्ति के पास कोई भी वैध केवाईसी दस्तावेज होना जरूरी है। एसबीआइ के अनुसार इस खाते पर भी वही नियम लागू होते हैं जो सामान्य बचत खाते पर लागू होते हैं। इस खाते को भी सामान्य बचत खाते की तरह एकल या संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। यह खाता एसबीआइ की सभी शाखाओं में खोला जा सकता है। इस खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की कोई लिमिट नहीं है और न ही अधिकतम धनराशि की कोई सीमा नहीं है। इस बचत खाते पर सामान्य बचत खाते की तरह ब्याज दर लागू है।

मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं

बेसिक बचत बैंक खाते पर बैंक की ओर से आपको वह सारी सुविधाएं मुफ्त दी जाएंगी जो सामान्य बचत खाते पर दी जाती है। जैसे इस खाते पर चेकबुक की सुविधा मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है। इस खाते पर अाप एटीएम कम डेबिट कार्ड की सुविधाएं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी भी प्राकर का सेवा शुल्क नहीं

बेसिक बचत बैंक खाते पर आपको सामान्य बचत खाते पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। न तो आपको कोई एटीएम का वार्षिक शुल्क देना होगा और न ही कोई वार्षिक रखरखाव शुल्क। इसके अलावा इस खाते के माध्यम में किए जाने वाले एनईएफटी/आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रानिक पैमेन्ट पर भी कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस बेसिक बचत बैंक खाते में केंद्रीय और राज्य सरकार की ओर से जमा की जाने वाली किसी भी राशि पर भी आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने पर भी कोई शुल्क नहीं है, जबकि सामान्य बचत खातों को सक्रिय करने पर आपको शुल्क देना पड़ता है।हालांकि इस बचत खाते के एटीएम कार्ड से आप एक महीने एसबीआइ या अन्य एटीएम से केवल 4 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इससे ज्यादा इस्तेमाल पर आपको सामान्य बचत खाते की तरह शुल्क देना होगा।

Related Stories