Reliance Industries ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली India की बनी पहली Company

|

Updated: 21 Jun 2020, 05:19 PM IST

  • Share Market में बीता सप्ताह रहा Reliance Industries के नाम, रिकॉर्ड लेवल पर Market Cap
  • Reliance Industries के Market Cap में एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का हुआ इजाफा
  • 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का Market Cap वाली पहली कंपनी बनी Reliance Industries

नई दिल्ली। शुक्रवार को जब शेयर बाजार ( Share Market ) बंद हुआ तो रिलायंस ( Reliance Industries ) इतिहास रच चुका था। कंपनी का शेयर ऑल टाइम हाइक पर और मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपए के पार। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उससे एक दिन पहले जियो प्लेटफॉर्म ( Jio Platform ) को अपना 11 निवेशक मिला और जिसके बाद शुक्रवार को मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने साफ कर दिया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्जमुक्त ( Reliance Industries Debt Free ) हो गई है। जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में 6 फीसदी से ज्यादा कस उछाल देखने को मिला। आंकड़ों की मानें बीते सप्ताह बाजार में सबसे ज्यादा फायदे वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ही रही। कंपनी के शेयरों में की कीमतों में इजाफा तो हुआ ही, साथ ही मार्केट भी रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कंपनी के शेयर और मार्केट कैप के बारे में...

China को सबक सिखाने Oil Companies भी हुई तैयार, सेना को बढ़ाई Fuel Supply

कंपनी के शेयरों की कीमत में इजाफा
पहले बात कंपनी के शेयरों की करें तो 12 जून को खत्म हुए सप्ताह में कंपनी का शेयर 1588.8 रुपए था, जो अगले सप्ताह के अंत में यानी 19 जून को खत्म हुए सप्ताह में कंपनी का शेयर 103 रुपए के इजाफे के साथ 1759.50 रुपए पर पहुंच गया। इन पांच दिनों में 171 रुपए का इजाफा देखने को मिला है। शुक्रवार को कंपनी के शेयर ने 52 हफ्तों की ऊंचाई को छू लिया। कंपनी का शेयर कारोबारी स्तर पर 1788.60 रुपए तक पहुंचा था।

Surya Grahan 2020 : कारोबार पर किस तरह का देखने को मिलता है असर, जानिए किन बातों का रखें परहेज

कंपनी के मार्केट कैप में एक लाख करोड़ का इजाफा
बीते एक सप्ताह में कंपनी के मार्केट में एक लाख करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है। शुक्रवार को कंपनी का मार्केट कैप 11.15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचा। रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की इकलौती ऐसी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। बीते एक सप्ताह में कंपनी का मार्केट कैप 1.08 लाख करोड़ बढ़ा है।

Modi Govt की Scheme दिलाएगी मात्र 1000 रुपए में किराए का घर, जानिए किसे और कैसे मिलेगा लाभ

रिलायंस पीपी के शेयरों से भी कमाई
वहीं रिलायंस के राइट्स इश्यू की बात करें तो अलग से कंपनी के शेयरों को अलग से लिस्ट किया गया था। रिलायंस पीपी के शेयरों की बात करें तो लिस्ट के दौरान 659 रुपए पर खुला था। जो करीब 813 रुपए प्रति शेयर पर पहुंच चुका है। वहीं रिलायंस पीपी के मार्केट कैप 34340 रुपए पर आ गया है। शुक्रवार को इसके शेयर में 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।