अमेजन-वालमार्ट को मात देने के लिए मुकेश अंबानी ने बनाया सुपर प्लान, धमाकेदार होगी एंट्री

नए वाणिज्य प्लेटफॉर्म को उनके ऑफलाइन रिटेल इकाई और ऑनलाइन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के समायोजन के जरिए तैयार किया जाएगा।

<p>अमेजन-वालमार्ट को मात देने के लिए मुकेश अंबानी ने बनाया सुपर प्लान, धमाकेदार होगी एंट्री</p>
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी को कारोबारी जगत का बादशाह कहा जाता है। कहा जाता है कि मुकेश अंबानी जो भी कारोबार शुरू करते हैं, वह हर कीमत पर कामयाब रहता है। अब मुकेश अंबानी एक और कारोबार शुरू करने जा रहे हैं। इस बार उन्होंने ई-कॉमर्स सेक्टर में उतरने का प्लान बनाया है। इसके संकेत उन्होंने बीते गुरुवार को मुंबई में हुई रिलायंस की एजीएम में दिए। मुकेश अंबानी के इस सुपर प्लान से सबसे ज्यादा असर दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और वालमार्ट पर पड़ने वाला है। मुकेश अंबानी का लक्ष्य इस नए ई-कॉमर्स कारोबार के जरिए देश के हर घर तक पहुंचने का है।
ये हैं मुकेश अंबानी का सुपर प्लान

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी की 41वीं एजीएम को संबोधित करते हुए कहा था कि कंपनी ‘हाइब्रिड, ऑनलाइन से ऑफलाइन नए वाणिज्यिक मंच तैयार करने में’ विकास का एक बड़ा अवसर देखती है। उन्होंने कहा था कि नए वाणिज्य प्लेटफॉर्म को उनके ऑफलाइन रिटेल इकाई और ऑनलाइन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के समायोजन के जरिए तैयार किया जाएगा। इसे रिलायंस खुदरा व्यापार के मौजूद व्यापारिक जगह और जियो के डिजिटल बुनायादी ढांचे और सेवाओं के शानदार ताकत के साथ एकीकृत और समन्वयित करके तैयार करेंगे। अंबानी के अनुसार, यह मंच रिलायंस रिटेल स्टोर्स के 35 करोड़ उपभोक्ता और जियो के 21.5 करोड़ प्रयोगकर्ताओं को एक साथ लाएगा।
अमेजन-वॉलमार्ट पर पड़ेगा असर

मुकेश अंबानी की इस घोषणा के बाद ई-कॉमर्स सेक्टर में खलबली मच गई है। ई-कॉमर्स सेक्टर से जुड़े लोगों के अनुसार, मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप के ई-कॉमर्स सेक्टर में उतरने से सबसे ज्यादा असर देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और वॉलमार्ट पर पड़ेगा। इस सेक्टर से जुड़े लोगों का कहना है कि जिस प्रकार रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में खलबली मचा दी है, उसी प्रकार रिलायंस का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म रिटेल सेक्टर में खलबली मचा सकता है। रिलायंस की ओर से दिए जाने वाले ऑफर्स से अन्य कंपनियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.