अच्छा तो यहां से आया मुकेश अंबानी को JIO का आइडिया, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

|

Updated: 17 Mar 2018, 07:18 PM IST

मुकेश अंबानी ने बताया की जियो के को लेकर सबसे पहला आइडिया उनकी बेटी र्इशा अंबानी के दिमाग में आया था।

कुछ इस तरह आया JIO का आइडिया, मुकेश अंबानी ने किया खुलासा

नर्इ दिल्ली। जियो के लाॅन्च होने आैर टेलिकाॅम सेक्टर में धूम मचाने की कहानी तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप कभी ये जान पाए की आखिर जियो किसके आइडिया था जिसने बाजार में दूसरी टेलिकाॅम कंपनियाें की खटिया खड़ी कर दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने हाल ही में इस बात से पर्दा उठाया। मुकेश अंबानी ने बताया की जियो के को लेकर सबसे पहला आइडिया उनकी बेटी र्इशा अंबानी के दिमाग में आया था। अंबानी ने इस बात से पर्दा तब उठाया जब वो फाइनेंशियल टाइम्य आर्सेलरमित्तल बोल्डनेस इन बिजनेस पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे। अंबानी को इस समारोह में परिवर्तन लाने वाले उनके उद्यम के लिए सम्मानित भी किया गया।


कुछ इस तरह आया जियो का आइडिया

जियो की शुरूआती आइडिया के बारे में बताते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि, जियो का सबसे पहला ख्याल उनकी बेटी र्इशा अंबानी को वर्ष 2011 में आया था। र्इशा उस समय अमरिका में पढ़ार्इ के दौरान भारत में छुट्टिया मनाने आर्इ थी। दरअसल वो अपने पढ़ार्इ से संबंधित कुछ कोर्स वर्क भेजना चाहती थी लेकिन इंटरनेट अटक रहा था। उसी समय र्इशा आैर आकाश ने उन्हे इस बात के लिए आश्वस्त किया कि इंटरनेट के बढ़ते दायरे को भारत के लोग नकार नहीं सकते। इसके बाद उन्होने कहा कहा, अब हम भारत में 4जी के बाद 5जी के लिए तैयार है।

करना पड़ा 31 अरब डाॅलर खर्च

इस दौरान उन्होने जियो की सफलता की कहानी बताते हुए कहा कि कैसे दो वर्ष के अंदर जियो ने भारत को दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ब्राॅडबैंड डाटा उपभोक्त बना दिया। उन्होने कहा कि जिस जियो ने आज देश के टेलिकाॅम सेक्टर में उथल-पुथल मचा रखा है उसे खड़ा करने में 31 अरब डाॅलर खर्च करना पड़ा। ज्ञात हो की जब से जियो भारत में लाॅन्च हुआ है, देश के टेलिकाॅम सेक्टर में क्रांति ला दिया है। जियो के लाॅन्च होने के बाद से दूसरी कंपनियां भी काॅल दर आैर डाटा दर का कम करने पर मजबूर हो गर्इ है।


पिता धीरुभार्इ को किया याद

इस माैके अंबानी ने अपने दिवंगत पिता धीरुभार्इ अंबानी को भी याद किया। उन्हे याद करते हुए अंबानी ने कहा, मेरे पिता भारतीय काराेबार जगत में बदलाव के सबसे बड़े अुगवा रहे हैं। इसके साथ उन्होने अपने बेटे आकाश आैर बेटी र्इशा अंबानी की भी तारीफ की।

 

Related Stories