मणिपाल हॉस्पिटल्स ने खरीदा फोर्टिस हेल्थकेयर, 3900 करोड़ का होगा इनवेस्टमेंट

|

Updated: 28 Mar 2018, 10:46 AM IST

फोर्टिस के हर 100 शेयर्स पर शेयरधारकों को मणिपाल हॉस्पिटल्स के 10.83 शेयर्स भी मिलेंगे।

Manipal Hospitals ने खरीदा Fortis Healthcare, 3900 करोड़ का होगा इनवेस्टमेंट

नर्इ दिल्ली। देश का जाना माना अस्पताल फोर्टिस हेल्थकेयर मणिपाल एंटरप्राइजेस प्राइवेट लिमिटेड का होने जा रहा है। एेसा होने से मणिपाल हाॅस्पिटल्स देश का सबसे बड़ा स्वास्थ सेवाएं देने वाला अस्पताल बन जाएगा। फोर्टिस अस्पताल के मैनेज्मेंट ने इस बात की जानकारी मंगलवार को दी थी। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से फोर्टिस अस्पताल के साथ कुछ ठीक नहीं चल रहा है। लगातार आम लोगों के विरोध के कारण उसकी मार्केट में विश्वसनियता कम हुर्इ है। एेसे में शेयर मार्केट में फोर्टिस कुछ खास नहीं कर पा रही है।

देश का सबसे बड़ा अस्पताल बन जाएगा मणिपाल हॉस्पिटल्स
जानकारी के अनुसार फोर्टिस के हर 100 शेयर्स पर शेयरधारकों को मणिपाल हॉस्पिटल्स के 10.83 शेयर्स भी मिलेंगे। फोर्टिस से मिली जानकारी के अनुसार इस डील के पूरा होने के बाद संयुक्त कंपनी का निर्माण होगा। फोर्टिस अस्पताल ने मणिपाल हॉस्पिटल्स को डायग्नॉस्टिक चेन एसआरएल लिमिटेड के 20 फीसदी हिस्से की बिक्री की भी मंजूरी देने की यह भी जानकारी दी। जिसके एवज में फोर्टिस अस्पताल को को 700 करोड़ रुपए भी मिले हैं। डॉक्टर रंजन पाइ और अमेरिका की निजी इक्विटी फर्म टीपीजी कैपिटल मणिपाल हॉस्पिटल्स में 3900 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे ताकि एसआरएल में 50.9 फीसदी हिस्से के अधिग्रहण को फाइनेंस किया जा सके। संयुक्त कंपनी के निर्माण के बाद देशभर में इस अस्पताल के 4200 डॉक्टर, 9300 नर्स और 11,400 अन्य कर्मचारी हो जाएंगे।

एनएसर्इ आैर बीएसर्इ पर किया जाएगा स्टाॅक
मणिपाल हॉस्पिटल्स पब्लिक ट्रेडिड कंपनी होगी और इसे नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज व बंबई स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किया जाएगा। इसका फोर्टिस हेल्थकेयर के साथ शेष कारोबार इंवेस्टमेंट होल्डिंग कंपनी का होगा, जिसका एसआरएल में 36.6 फीसद हिस्सा होगा। अगर आज की बात करें तो बीएसई पर करीब 10 बजे फोर्टिस हेल्थकेयर के शेयर्स 7.30 फीसद की कमजोरी के साथ 132.05 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। इसका दिन का उच्चतम 138 और निम्नतम 128.25 का स्तर रहा है। वहीं, इसका 52 हफ्तों का उच्चतम 230 का और निम्नतम 106.65 का स्तर रहा है। गौरतलब है कि फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रोमोटर्स पर बाजार नियामक सेबी और मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स जांच कर रहे हैं।

Related Stories