मोबाइल वॉलेट केवाईसी पूरा करने का आज अंतिम तारीख, जानिए क्या है प्रॉसेस

यदि आज आप अपने मोबाइल वॉलेट का केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपका पैस फंस जाए।

नई दिल्ली। यदि आप पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज जैसे मोबाइल वॉलेट का प्रयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आपको अपने मोबाइल वॉलेट का केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है। इसके लिए अंतिम तारीख आज यानि 28 फरवरी है। यदि आज आप अपने मोबाइल वॉलेट का केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपका पैस फंस जाए। भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले ही ये बात साफ कर दिया है कि, मोबाइल वॉलेट को केवाईसी से जोडऩे की अंतिम तारीख 28 फरवरी है जिसे और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। हालांकि रिजर्व बैंकने ये साफ कर दिया र्है कि, केवाईसी पूरा न करने पर किसी भी यूजर्स का पैसे को नहीं काटा जाएगा। पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि, केवाईसी की प्रक्रिया पूरी न करने पर मोबाइल वॉलेट में बचे शेष राशि का आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।


और आगे नहीं बढ़ेगा अंंतिम तारीख

आपको बता दें कि, मोबाइल वॉलेट के केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने का अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2017 था, जिसे बाद में आगे बढ़ाकर 28 फरवरी 2018 कर दिया गया था। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने ये बात साफ कर दिया है कि, मोबाइल वॉलेट को केवाईसी से जोडऩे की अंतिम तारीख 28 फरवरी है जिसे और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।


केवाईसी न पूरा करने पर बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं शेष राशि

आरबीआई ने ये बात भी साफ कर दिया है कि, केवाईसी नहीं पूरा होने की सूरत में भी आप अपने पैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले सोमवार को ही आरबीआई ने कहा था कि मोबाइल वॉलेट में मौजूद राशि को ग्राहक अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते है।


ऐसे पूरा करें केवाईसी प्रक्रिया

सत्यापन हेतु अपने घर पर ही एक उपयुक्त समय निर्धारित करने के लिए अपने मोबाइल वॉलेट एप पर केवाईसी आईकॉन पर टैप कीजिए। उसके बाद से ऐप मे दिए गए निर्देशों को फॉलो करते जाएं। आप अपने निकटतम केवाईसी सेंटर पर भी जाकर अपने केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। तुरंत अपना केवाईसी पूरा करने के लिए अपनी बॉयोमेट्रिक की जानकारियों के साथ आपको अपना आधार और पैन नंबर भी साझा करना होगा।


अभी भी नहीं हुआ है 90 फीसदी वॉलेट का केवाईसी

आज अंतिम दिन होने के बाद भी देश भर मेंं कुल मोबाइल वॉलेट उपयोगकर्ताओं में से केवल 10 फीसदी लोगों ने ही अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किया है। ऐसे में यदि बाकी के 90 फीसदी ग्राहक आज केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो आशंका है उनके वॉलेट में मौजूद रकम किसी काम का नहीं होगा।

 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.