जानें अापके नाश्ते से भी कम समय में आखिर कितना कमा लेते हैं मुकेश अंबानी

|

Published: 26 Jun 2018, 04:31 PM IST

मुकेश अंबानी का कुल वेतन 15 करोड़ रुपए सालाना है। दिलचस्प बात ये है कि पिछले दस साल यानी साल 2008 से मुकेश अंबानी की सैलरी में कोर्इ वृद्घि नहीं हुर्इ है।

जानें अापके नाश्ते से भी कम समय में आखिर कितना कमा लेते हैं मुकेश अंबानी

नर्इ दिल्ली। अगर आप से पूछा जाएगा कि भारत का सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं तो अाप जरूर मुकेश अंबानी का ही नाम लेंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि मुकेश अंबानी की मौजूदा सैलरी आखिर कितनी है आैर वो प्रति मिनट कितने रुपए की कमार्इ कर लेते हैं। यदि आपको ये बात नहीं पता है तो आप चिंता न करें, आज हम आपको इसकी जानकारी देते हैं। वैसे तो अंबानी का वेतन देशभर में सबसे अधिक तो नहीं है लेकिन जब आप उनके प्रति मिनट की कमार्इ जानेंगे तो जरूर हैरत में पड़ जाएंगे। माैजूदा समय में मुकेश अंबानी का कुल वेतन 15 करोड़ रुपए सालाना है। दिलचस्प बात ये है कि पिछले दस साल यानी साल 2008 से मुकेश अंबानी की सैलरी में कोर्इ वृद्घि नहीं हुर्इ है। एेसे में आइए जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा धनकुबेर आखिर एक मिनट में कितनी कमार्इ कर लेता है।


हर मिनट कितना कमाते हैं अंबानी

यदि प्रति साल 15 करोड़ रुपए की सैलरी के हिसाब से अंबानी की एक दिन कमार्इ का हिसाब लगाएं तो ये आंकड़ा 4.16 लाख रुपए है। इसी हिसाब से अंबानी प्रति घंटे 17,333 रुपए है। अब हर महीने की बात करें तो वह 1.25 करोड़ रुपए कमाते है ।


कितनी संपत्ति के मालिक है अंबानी

अगर बात उनकी संपत्ति की जाए तो 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया अंबानी की संपत्ति में कुल 16.9 बिलियन से अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। वह दुनिया भर में 2,208 अरबपति की सूची में 19वीं वैश्विक रैंक पर हैं जोकि पिछले साल 2017 में 33वां स्थान पर थे ।


भाईयों और पत्नी की सैलरी भी मुकेश अंबानी से ज्यादा

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी। हो सकता है आप इस बात को मानें भी नही। पर ये बात सच है कि उनके चचेरे भाइयों और पत्नी की सैलरी भी मुकेश अंबानी से ज्यादा है। इतना ही नही अंबानी के चचेरे भाइयों और उनकी पत्नी की सैलरी में हर साल बढ़ोतरी भी होती है । अंबानी के चचेरे भाई निखिल आर मेसवानी का पैकेज 16.58 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की गैर-कार्यकारी निदेशक नीता अंबानी को सालाना 61 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में मिलते हैं।


दूसरे अरबपतियों की सैलरी अंबानी से भी अधिक

इतना ही नहीं मुकेश अंबानी के सबसे बड़े प्रतियोगीयो की सैलरी भी अंबानी की सैलरी से दुगनी से भी ज्यादा है । अरबपतियों की लिस्ट में अंबानी से पीछे रहने के बाद भी कई लोगों की सैलरी उनसे कहीं अधिक है। वित्त वर्ष 2018 में बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज का वेतन सालाना 28.32 करोड़ रुपये रहा। देश की सबसे बड़ी इंजिनियरिंग कंपनी लारसन ऐंड टूब्रो के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन एम नाइक की वित्त वर्ष 2017 में सैलरी 40.87 करोड़ रही। हीरो मोटो कॉर्प के सीएमडी पवन मुंजाल जिनकी सैलरी वित्त वर्ष 2017 में 59.66 करोड़ रही।

Related Stories