14 साल से 140 करोड़ यूजर्स पर ऐसे नजर रख रहा है फेसबुक

|

Updated: 22 Mar 2018, 01:31 PM IST

फेसबुक का इतिहास करीब 14 साल पुराना और रोचक है, फेसबुक का निर्माण मार्क इलियट जुकरबर्ग ने कुछ साथियों के साथ शुरू किया था।

नई दिल्‍ली। अमरीकी राष्‍ट्रपति के चुनाव के दौरान एक ब्रिटिश कंपनी ने फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स के पर्सनल डाटा के दुरुपयोग करने का मामला सामने आने के बाद फेसबुक की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। ब्रिटिश संसद और यूरोपियन यूनियन ने फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को सामने आकर स्‍पष्‍टीकरण तक देने को कहा है। अब फेसबुक पर अमरीका में भी जांच होने की बात सामने आने लगी है। अफवाहों का बाजार गर्म है कि जल्‍द फेसबुक बंद भी हो सकता है। पिछले 14 वर्षों दुनिया को जोड़े रखने वाले फेसबुक की शुरूआत कब हुई थी और कैसे यह अस्तित्‍व में आया। आइए जानते हैं...

कुछ ऐसे हुई थी फेसबुक की शुरूआत
फेसबुक का इतिहास करीब 14 साल पुराना और रोचक है। फेसबुक का निर्माण मार्क इलियट जुकरबर्ग ने कुछ साथियों के साथ शुरू किया था। जुकरबर्ग के साथ एडुआर्ड़ो सवेरिन ने व्यवसायिक पहलुओं, डीउस्टिन मोस्कोवीट्ज ने प्रोग्रामिंग, एंड्रयू मैकल्लम ने ग्राफिक्स आर्टिस्ट तथा च्रिस ह्यूज ने वेबसाइट के प्रमोशन में मदद की। इन सबने साथ मिलकर 4 फरवरी 2004 को फेसबुक की शुरूआत की थी। पहले हावर्ड यूनिवर्सिटी में एक कमेटी का गठन किया गया। उसके बाद बोस्टन, आइवी लीग, स्टेनफोर्ड जैसी यूनिवर्सिटी मे इसको आगे बढ़ाया गया। वर्ष 2004 में जुकरबर्ग को इस कमेटी का अध्यक्ष चुना गया।

फिर शुरू हुई सोशल मीडिया की क्रांति
वर्ष 2005 में सही मायनों में सोशल मीडिया की नई क्रांति की शुरूआत हुई। अगस्‍त 2005 में फेसबुक डॉट कॉम के नाम से रजिस्टर्ड कराया गया। उसके बाद से अमेरिका व ब्रिटेन की यूनिर्वसिर्टी के अलावा पूरी दुनिया में इसकी ब्रांडिंग की गई। करीब एक साल बाद सितंबर 2006 में इसका विस्‍तृत स्‍वरूप सामने आया। पुराने ईमेल आर्उडी के अकाउंट के माध्‍यम से फेसबुक पर रजिस्‍टर्ड किया जाने लगा।

सोशल मीडिया का सबसे बड़ा माध्‍यम
मौजूदा समय में फेसबुक सोशल मीडिया का सबसे बड़ा माध्‍यम बन चुका है। आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो 1.4 बिलियन यूजर्स रोजाना फेसबुक पर लॉगइन करते हैं। जिनकी संख्‍या हर साल 21 फीसदी तक बढ़ रही है। वहीं 1.15 बिलियन लोग मोबाइल फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स हैं। दुनियाभर के लोग फेसबुक पर करीब 20 मिनट औसतन रहते हैं। रोजाना फेसबुक पर 300 मिलियन फोटो अपलोड किए जाते हैं।

Related Stories