इतिहास में सबसे अधिक धनी व्यक्ति बने जेफ बेजोस, छह माह में ही कमा लिए 51.5 अरब डाॅलर

|

Updated: 17 Jul 2018, 01:41 PM IST

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक जेफ बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 150 अरब डाॅलर से अधिक हो गर्इ है।

इतिहास में सबसे अधिक धनी व्यक्ति बने जेफ बेजोस, छह माह में ही कमा लिए 51.5 अरब डाॅलर

नर्इ दिल्ली। र्इ-काॅमर्स कंपनी Amazon के सीर्इआे व संस्थापक आैर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने सोमवार को एक नया किर्तिमान रच दिया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक जेफ बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 150 अरब डाॅलर से अधिक हो गर्इ है। इसके साथ ही आधुनिक इतिहास में एेसा पहली बार हुआ है कि किसी व्यक्ति की संपत्ति 150 अरब डाॅलर के पार पहुंची है। दरअसल 36 घंटे के महासेल की शुरुआत होने के बाद अमेजन कंपनी के स्टाॅक में काफी तेजी देखने को मिला। दुनियाभर के अमीर लोगों की लिस्ट जारी करने वाली मशहूर मैगजीन फोर्ब्स ने कहा है कि इतिहास में किसी भी व्यक्ति की संपत्ति 150 अरब डाॅलर के पार नहीं गर्इ है।

पिछले छह माह में कमाया 51.5 अरब डाॅलर
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की मुताबिक जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 151 अरब डाॅलर हो गर्इ है। सबसे खास बात ये है कि इसमें से 51.5 अरब डाॅलर की कमार्इ बेजोस ने इसी साल यानी साल 2018 में ही की है। इस हिसाब से रेखें तो बीते छह माह में ही बेजोस ने अपनी कुल संपत्ति की एक तिहार्इ हिस्सा कमाया है। ब्लूमबर्ग के इस इंडेक्स में भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 43.3 अरब डाॅलर है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी दुनिया के 15वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इस लिहाज से देखें तो मुकेश अंबानी ने अपने उम्र भर में जितनी कमार्इ नहीं की, जेफ बेजोस ने बीते छह माह में उससे अधिक की कमार्इ कर ली है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गर्इ है अमेजन
बात दें कि सोमवार को अमेजन को अपने र्इ-काॅमर्स कारोबार को शुरु किए हुए 23 साल पूरे हो गए। इसी अवसर पर कंपनी के शेयरों में एकतरफ तेजी देखने को मिला। सोमवार को कारोबार के दौरान अमेजन का शेयर्स रिकार्ड उंचार्इं पर पहुंच गया जिसके बाद जेफ बेजोस की संपत्ति में भारी वृद्घि देखने को मिली। इसके वजह से अमेजन का कुल कारोबार मूल्य बढ़कर 880 अरब डाॅलर के पास पहुंच गया। अमेजन अब एप्पल के बाद दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। इस लिस्ट में जेफ बेजोस के बाद दुनिया के 95.3 अरब डाॅलर के साथ दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति माइक्रोसाॅफ्ट के बिल गेट्स है। बता दें कि बिल गेट्स ने अपने संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान में दे दिया था।


यह भी पढ़ें -

आईएमएफ ने भारत को बड़ा झटका, विकास दर घटार्इ

ईरान की ओपेक देशों को धमकी, कहा-तेल उत्पादन को लेकर करें नियमों का पालन

जियो फोन को लेकर रिलायंस पर बड़े आरोप, शुल्क बचाने का किया जा रहा प्रयास

Flipkart की बिग शॉपिंग डेज सेल शुरू, भारी छूट पर जमकर करिए खरीदारी

Related Stories