अगर आपके पास भी है ये स्किल, तो हर महीने ऐसे कमा सकते है हजारों रुपए

|

Published: 04 Sep 2018, 02:11 PM IST

आप बड़ी ही आसानी से अपनी इस स्किल से कई हजार रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपके पास भी है ये स्किल, तो हर महीने ऐसे कमा सकते है हजारों रुपए

नई दिल्ली। हिंदी लिखना और बोलना तो लगभग हम सभी को आता हैं। पिछले कुछ सालों में जब से इंटरनेट की दुनिया में हिंदी का चलन बढ़ा है, या कहें कि यूनिकोड के चलते हिंदी टाइपिंग वगैरह आसान हुई है। ऐसे में अगर आपकी हिंदी पर पकड़ मजबूत हैं। तो आप बड़ी ही आसानी से अपनी इस स्किल से कई हजार रुपए कमा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारों में बताने जा रहे हैं। जिनके जरिए आप हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं।

इन तरीकों से कमाये पैसे
पिछले कुछ समय में देश के लगभग सभी मीडिया हाउस अपनी हिंदी की वेबसाइट्स लेकर आए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस लेख के लेखक जैसे तमाम लोग इनके ज़रिए पैसा कमा रहे हैं। कुछ साल पहले तक लंबे ओपिनियन आर्टिकल सिर्फ अंग्रेज़ी में ही पढ़ने को मिलते थे। अब ये स्थिति काफी हद तक बदल गई है। इस तरह की वेबसाइट्स ने हिंदी जानने वालों के लिए अच्छे मौके पैदा किए हैं। लेकिन इस तरह के लेखन के इच्छुक लोगों को इस बात को याद रखे की ये ये सेक्टर नया है तो इसमें अभी गिनती के मौके हैं। आगे इस क्षेत्र में जब संभावनाएं बढ़ेंगी तब बढ़ेंगी लेकिन फिलहाल ये कुछ हज़ार लोगों को मौका देने वाली इंडस्ट्री ही है।

हर महीने मिलेगें 20,000-25,000 हजार रुपए
अनुवाद और टाइपिंग हिंदी में बाज़ार के बढ़ने के साथ-साथ अनुवाद का बाजार खूब बढ़ा है। बिना किसी खास एकैडमिक डिग्री के लोग अनुवाद से अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अनुवाद के काम में एक ही बात याद रखने वाली है। आपकी हिंदी के साथ-साथ किसी और भाषा पर भी पकड़ होनी चाहिए। जबकि टाइपिंग के लिए अभ्यास की ज़रूरत है। आप हिंदी अनुवाद कर के हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं। ये आपकी कमाई का अच्छा जरिया बन सकता हैं। इससे आप 20,000-25,000 हजार आराम से कमा सकते हैं।

ऐसे कमा सकते है हजारों रुपए
किताब लिखना पिछले कुछ समय में हिंदी की किताबों की दुनिया काफी बदली है। सोशल मीडिया के ज़रिए आए लेखकों ने बाज़ार के गणित को बदला है। फेसबुक पर ऐसे लोगों को देखकर एक बड़ा वर्ग लेखक बनने के सपने देखने लगा है। इसके जरिए भी आपकी अच्छी कमाई हो सकती हैं। अगर आप एक अच्छे लेखक बन जाते हैं तो आपकी कमाई हर महीने 40,000 से 50,000 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

इस काम से मिलेगें 15,000-20,000
कविता से लोग पैसा कमा रहे हैं और बहुत अच्छे से कमा रहे हैं। कुमार विश्वास जैसे कवि तो एक शो के लिए लाखों में पेमेंट लेते हैं। ठीक-ठाक स्तर के मंचीय कवि को एक कवि सम्मेलन में कविता पढ़ने के 15,000-20,000 तक आराम से मिल जाते हैं। ऐसे में अगर आप अच्छी कवितायें कर लेते हैं तो इससे बेहतर कमाई का जरिया आपको नहीं मिल सकता हैं।

Related Stories