Forbes India Rich List 2020 : मुकेश अंबानी का लगातार 13वें साल सबसे अमीर, अडानी से 3 गुना से ज्यादा संपत्ति

|

Published: 08 Oct 2020, 11:30 AM IST

  • फोर्ब्स इंडिया की सूची मे इस साल 100 अमीरों के पास कुल संपत्ति है 500 अरब डॉलर, पिछने साल से 14 फीसदी ज्यादा
  • मुकेश अंबानी के पास करीब 89 अरब डॉलर, जबकि दूसरे नंबर पर अडानी के पास हैं 25 अरब डॉलर, नए नाम भी जुड़े

नई दिल्ली। Forbes India Rich List 2020 : फोर्ब्स इंडिया की ओर से भारत के 100 अमीरों की नई सूची जारी कर दी है। इस सूची में कुछ नए नाम भी एड हुए हैं। खास बात यह है कि पिछले साल के 100 अमीरों के मुकाबले इस साल के 100 अमीरों ने अपनी कुल संपत्ति में 14 फीसदी का इजाफा किया है, जबकि इस साल कोरोना वायारस का भी प्रकोप देखने को मिला है। मुकेश अंबानी बीते 13 सालों से इस लिस्ट में अपनी बादशाहत कायम किए हुए है। जिनकी कुल संपत्ति दूसरे नंबर पहुंचे अडानी से 3 गुना से भी ज्यादा हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- TCS Share Price : टाटा की आईटी कंपनी का जलवा, मार्केट कैप 11 लाख करोड़ के पास

मुकेश अंबानी लगातार 13 वें साल नंबर 1
Forbes India Rich List 2020 में मुकेश अंबानी सबसे अमीर कारोबारी बने हैं। यह लगातार 13 वां साल है कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे ज्यादा अमीर इंसान हैं। फोब्र्स की रिपोर्ट के अनुसार उनके पास मौजूदा समय में कुल संपत्ति करीब 89 अरब डॉलर है। इस साल जनवरी से अब तक की आत करें तो उनकी संपति में 30 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी आने से उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट 15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा और कंपनी के शेयरों की कीमत करीब 2300 रुपए के आसपास पहुंच गई है। जानकारों की मानें तो जल्द ही मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर पहुंच सकती है। मुकेश अंबानी दुनिया के 6वें सबसे अमीर इंसान हैं। जिनसे आगे एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स जेफ बेजोस जैसे वैश्विक उद्योगपति मौजूद हैं।

यह भी पढ़ेंः- 226 दिन के बाद शेयर बाजार का स्तर हुआ 40 हजार, सेंसेक्स में 430 से ज्यादा अंकों की तेजी

अडानी मुकेश अंबानी से 3 गुना ज्यादा गरीब
वहीं रिच लिस्ट के दूसरे नंबर के उद्योगपति का नाम लें तो वो गौतम अडानी हैं। जिनके पास 25.2 अरब डॉलर है। इतनी संपत्ति होने के बाद भी वो मुकेश अंबानी से 3 गुना से भी ज्यादा गरीब हैं। तीसरे नंबर में शिव नाडार ( 20.4 अरब डॉलर ), चौथे नंबर पर डीमार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी ( 15.4 अरब डॉलर ) हैं। इनकी संपत्ति है। पांचवें नंबर पर हिंदुजा ब्रदर्स ( 12.8 अरब डॉलर ) और छठे नंबर पर साइरस पूनावाला ( 11.5 अरब डॉलर ) हैं। सातवें पायदान पर पालोनजी मिस्त्री ( 11.4 अरब डॉलर ) और आठवें नंबर में उदय कोटक ( 11.3 अरब डॉलर ) हैं। नौवें नंबर में गोदरेज फैमिली ( 11 अरब ड़ॉलर ) और दसवें पायदान पर लक्ष्मी मित्तल ( 10.3 अरब डॉलर ) हैं।

यह भी पढ़ेंः- Instagram New Features : सोशल मीडिया ऐप ने दी अपने यूजर्स को खास सौगात, जानिए इनकी खासियत

टॉप 100 की संपत्ति में 14 फीसदी का इजाफा
फोब्र्स की ताजा रिपोर्ट के अनुसार इस साल के टॉप 100 अमीर भारतीयों की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। लिस्ट जारी कर दी है। इस साल इस लिस्ट में कई नए नाम भी शामिल हुए हैं। इस साल इस लिस्ट में शामिल टॉप 100 ने 517.5 अरब ड़लर की संपत्ति जोड़ी है। जो कि पिछले साल की लिस्ट में शामिल लोगों की कुल संपत्ति से 14 फीसदी ज्यादा है। जानकारों की मानें तो जैसे-जैसे इकोनॉमी में रिकवरी देखने को मिल रही है। शेयर बाजार में इजाफा देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में इन संपत्ति में और इजाफा देखने को मिल सकता है।