आपकी फेवरेट ऑनलाइन कंपनी यहां खोलने जा रही लॉजिस्टिक पार्क

|

Published: 08 Mar 2018, 03:29 PM IST

फ्लिपकार्ट का यह नया लॉजिस्टिक पार्क अपने आप में देश का पहला इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक पार्क होगा।

आपकी फेवरेट ऑनलाइन कंपनी यहां खोलने जा रही लॉजिस्टिक पार्क

नई दिल्ली। देश की दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी फ्लिपकार्ट बेंगलुरु के बाहरी इलाके में लॉजिस्टिक पार्क बनाने की तैयारी में है। फ्लिपकार्ट का यह नया लॉजिस्टिक पार्क अपने आप में देश का पहला इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक पार्क होगा। इसके लिए कंपनी 100 एकड़ जमीन खरीदने की तैयारी में है। फ्लिपकार्ट के अलावा अमरीकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के पास भी बड़े लॉजिस्टिक सेंटर्स हैं। इस लॉजिस्टिक पार्क के बनने के बाद फ्लिपकार्ट बेंगलूरु के आस पास के सभी गोदामों को इंटीग्रेट तकनीक से लैस करेगी। ये कर्नाटक, तमिलनाडू, केरल और आंध्र प्रदेश के लिए सबसे बड़ा लॉजिस्टिक सेंटर होगा।


होगा देश का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक सेंटर

कंपनी के अधिकारी के अनुसार, फ्लिपकार्ट आने वाले 5 से 10 साल में बड़ा निवेश करने की तैयारी में है। कंपनी का यह लॉजिस्टिक पार्क लगभग 45 लाख स्कैवयर फुट में बनेगा। कंपनी इसके लिए जमीन खरीदने की तैयारी में है जिसके बाद इसे विकसित करने के लिए निवेश किया जाएगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में सबसे बड़ा लॉजिस्टिक सेंटर अमेजन के पास है। यह सेंटर लगभग 4 लाख स्कैवयर फुट में फैला है। इसके अलावा कंपनी आने वाले समय में देश के कई और प्रमुख जगहों पर अपने गोदाम बनाने की तैयारी में है।


बड़े निवेश की तैयारी में फ्लिपकार्ट

देश में फ्लिपकार्ट के अपने पांव पसारने से युवाओं के लिए रोजगार के भी अवसर मिलेगा। फ्लिपकार्ट के इस लॉजिस्टिक पार्क बन जाने से न सिर्फ कंपनी को अपने ग्राहकों तक सामान डिलीवर करने में आसानी होगी बल्कि अगले 3 साल में लगभग 500 नई नौकरियों के अवसर भी पैदा होंगे। इससे एक तरफ कंपनी को कॉस्ट कटिंग करने में फायदा होगा तो वहीं दूसरी तरफ युवाओं को जॉब मिलने में भी मदद होगी। फिलहाल फ्लिपकार्ट के पास देश के 9 क्षेत्रों में करीब 21 लॉजिस्टीक सेंटर हैं। आने वाले 12 से 18 माह में कंपनी ऐसे 25 सेंटर्स खोलने की तैयारी में है। इसके साथ ही कंपनी इंटीग्रेटेड तकनीक पर भी निवेश करेगी। आपको बता दें कि किसी भी लॉजिस्टिक कंपनी के लिए उसका सबसे बड़ा निवेश लॉजिस्टिक में ही होता है।

Related Stories