फेसबुक ने महिला का पीछा करने वाले इंजीनियर को निकाला

|

Published: 03 May 2018, 07:28 PM IST

फेसबुक का बवाल खत्म होता नहीं दिख रहा। पहले डाटा चोरी के आरोप झेल रहे फेसबुक पर एक गंभीर आरोप लगा है।

नई दिल्ली। फेसबुक का बवाल खत्म होता नहीं दिख रहा। पहले डाटा चोरी के आरोप झेल रहे फेसबुक पर एक गंभीर आरोप लगा है। सोशल नेटवर्क फेसबुक ने अपने एक सुरक्षा इंजीनियर को कथित तौर पर ऑनलाइन महिला का पीछा करने व जानकारी हासिल करने के लिए अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगने पर निकाल दिया। फेसबुक ने हालांकि इसी सप्ताह अपने वार्षिक डेवलपर्स के सम्मेलन में एक डेटिंग सेवा शुरू करने की योजना की घोषणा की है। गार्डियन की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, यह विवाद कर्मचारी द्वारा महिला को टिंडर पर एक संदेश में खुद को 'पेशेवर पीछा करने वाला' बताने के बाद सामने आई। कर्मचारी महिला से टिंगर पर मिला था।
क्या कहता है फेसबुक
फेसबुक ने कहा कि वह मामले को अति आवश्यक मानकर जांच कर रहा है, जबकि उसने कर्मचारी की स्थिति या उसके द्वारा हासिल किए गए डाटा की जानकारी नहीं दी। साइबर सिक्युरिटी कंसल्टेंसी स्पाइग्लास सिक्युरिटी की संस्थापक जैकी स्टोक्स के ट्वीट्स से ये आरोप रविवार को सामने आए। स्टोक्स ने कहा कि उन्हें पता चला है कि वर्तमान में फेसबुक में नियोजित एक सुरक्षा इंजीनियर महिलाओं का ऑनलाइन पीछा करने के लिए विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर रहा है।
ये है महिला का जबाब
महिला ने कथित तौर पर जवाब दिया, "आप वर्तमान में यह कर रहे हैं? मेरा पीछा करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।" यह मामला फेसबुक के लिए एक ऐसे बुरे समय में आया है, जो पहले से ही अपने डाट गोपनीयता संरक्षण कार्यो के लिए जांच का सामना कर रहा है। एनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान मंगलवार को घोषणा की थी कि वह उपयोगकर्ताओं को ब्राउसर हिस्ट्री ट्रैकिंग से बाहर जाने देगा। आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों से फेसबुक डाटा चोरी के आरोप को लेकर लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसे में इस तरह की हरकत फेसबुक की साख को और बिगाड़ सकती है।

Related Stories