सिर्फ टैक्स बचाकर डॉमिनोज खरीद सकते हैं एलन मस्क, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

|

Updated: 06 Dec 2020, 11:02 AM IST

  • दुनिया के दूसरे अमीर शख्स एलन मस्क टैक्स बचाने को शिफ्ट हो सकते हैं टेक्सास या नेवादा
  • टेक्सास शिफ्ट होने के बाद 18 अरब डॉलर का बचा सकते हैं टैक्स, डॉमिनॉज मार्केट कैप 15 अरब डॉलर

नई दिल्ली। टैैक्स बचाने की चाहत किसे नहीं होती, फिर चाहे वो मिडिल क्लास मैन हो या फिर दुनिया के अमीरों में शुमार व्यक्ति। मायने यह रखता है कि आखिर वो टैक्स बचाने का तरीका कौन सा अपनाता है। अगर बात दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की करें तो वो टैक्स बचाने के लिए कैलिफोर्निया को छोड़कर नेवादा या टेक्सास शिफ्ट हो सकते हैं। खास बात तो ये है कि अगर इन दोनों शहरों में से किसी में भी शिफ्ट होते हैं तो उनका टैक्स इतना बचेगा कि वो उन रुपयों से डॉमिनोज का वल्र्ड वाइड बिजनेस खरीद सकते हैं उसके बाद भी रुपया खत्म नहीं होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एलन मस्क किस तरह की प्लानिंग में जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- रिकॉर्ड स्तर से कम हुई भारत की विदेशी दौलत, दो महीने बाद आई बड़ी गिरावट

क्यों टेक्सास शिफ्ट होना चाहते हैं मस्क?
वास्तव में एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं।ऐसे में उननपर टैक्स का बोझ काफी बढ़ गया है। इसी बोझ को कम करने के लिए वो टेक्सास जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। टेक्सास में स्टेट इनक टैक्स नहीं देना होता है। जिससे उन्हें अरबों डॉलर टैक्स बचाने में मदद मिलेगी। वैसे उन्होंने इस बात के संकेत मई के महीने में ही दे दिए थे। उन्होंने कहा था कि वो कैलिफोर्निया की सभी प्रोपर्टीज को बेचकर नेवादा या टेक्सास शिफ्ट हो सकते हैं। उन्होंने अपनी सभी प्रॉपर्टीज की लिस्ट भी तैयार कर ली है।

यह भी पढ़ेंः- दिसंबर शुरू होते ही सोना और चांदी के दाम में बेहिसाब इजाफा, जानिए कितना हुआ महंगा

कैलिफोर्निया के मुकाबले कितना टैक्स बचाएंगे टैक्स मस्क
कैलिफोर्निया में सबसे ज्यादा टैक्स लिया जाता है। जबकि टैक्सास में स्टेट इनकम टैक्स का कोई रूल नहीं है। कैलिफोनिर्या में कैपिटल गेन्स टैक्स 13.3 फीसदी है, साथ ही फेडरल कैपिटल गेन्स का 20 फीसदी अतिरिक्त टैक्स देना होता है। टेक्सास में शिफ्ट होने से मस्क को दोनों से ही छुटकार मिल जाएगा। जिससे मस्क को कैपिटल गेन्स टैक्स ना देने पर ही 18 अरब डॉलर की बचत होगी।

यह भी पढ़ेंः- देश में 80 रुपए के पार हुआ डीजल, पेट्रोल की कीमत 90 रुपए से ज्यादा

डॉमिनोज खरीद सकते हैं मस्क
अब आप समझ ही गए होंगे कि मस्क टेक्सास जाने की तैयारी क्यों कर रहे हैं। ताकि उन्हें 18 अरब डॉलर की बचत हो सके। इस रकम से तो डॉमिनोज का वल्र्डवाइड कारोबार खरीद सकते हैं। उसके बाद भी उनके पास काफी रकम बच जाएगी। डॉमिनोज का मार्केट कैप 15 अरब डॉलर है। हम ऐसा बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि मस्त डॉमिनोज खरीदने ही वाले हैं, लेकिन आप समझ सकते हैं कि आखिर मस्क टैक्स बचाने का कितना नायाब असरदार तरीका सोच निकाला है।