फेसबुक के बाद अब इस बैंक के 2 करोड़ खाताधारकों का डाटा गायब

|

Published: 03 May 2018, 04:38 PM IST

अब ऑस्ट्रेलिया के एक बड़े बैंक के 2 करोड़ खाताधारकों का डाटा गायब हो गया है। बैंक ने भी डाटा गायब होने की बात स्वीकारी है।

नई दिल्ली। फेसबुक के करीब 5 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी होने के बाद आए दिन किसी न किसी कंपनी के यूजरों का डाटा चोरी होने की बात सामने आ रही है। अब ऑस्ट्रेलिया के एक बड़े बैंक के 2 करोड़ खाताधारकों का डाटा गायब होने की बात सामने आई है। खुद बैंक ने भी इन खाताधारकों का डाटा गायब होने की बात स्वीकारी है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यह डाटा ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ बैंक के खाता धारकों का है। खुद बैंक ने करीब 2 करोड़ लोगों के बैंक रिकॉर्ड के खो जाने की बात स्वीकार की है। रिपोर्ट के मुताबिक, डाटा में खाताधारियों के नाम, खाता संख्या, पता व अन्य विवरण थे, जिसे दो मैग्निेटिक टेपों में संग्रहीत किया गया था, जिसे एक नायब ठेकेदार ने 2016 में नष्ट कर दिया।

नहीं मिला टेपों के नष्ट करने का रिकॉर्ड

टेपों को वास्तविक रूप से नष्ट किए जाने और खातों से जुड़े साक्ष्य नहीं मिलने पर बैंक ने ग्राहकों से यह नहीं कहा कि डाटा का दुरुपयोग किए जाने की आशंका है। यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक का नवीनतम घोटाला है। ऑस्ट्रेलियाई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल अपने बयान में बैंक ने कहा कि वह यह पुष्टि नहीं कर सकता कि 15 साल के डाटा वाले टेप को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया। लेकिन कहा गया कि अकाउंटिंग फर्म केपीएमजी की ओर से टेप के निपटान की सबसे संभावित परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए एक स्वतंत्र फोरेंसिक जांच किया गया था।

धोखाधड़ी में इस्तेमाल नहीं हो सकता डाटा: बैंक

स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल बयान में बैंक की ओऱ से कहा गया है कि टेप में पासवर्ड, पिन या अन्य डाटा नहीं था, जिसका खाते से धोखाधड़ी करने में इस्तेमाल किया जा सकता था।कॉमनवेल्थ बैंक के रिटेल बैंकिंग के कार्यकारी प्रमुख एंगस सुलिवान ने इस घटना को अस्वीकार्य बताया है और इस घटना से उपभोक्ताओं को हुई असुविधा व चिंता के लिए माफी मांगी है।

Related Stories