Corona Crisis में Alphabet Inc ने कमाए 41.2 अरब डॉलर, 6.1 अरब डॉलर का मुनाफा

|

Updated: 30 Apr 2020, 08:42 AM IST

  • विज्ञापन की बिक्री ने Alphabet Revenue को 82 फीसदी बढ़ाया
  • नतीजों के बाद Alphabet Shares में देखने को मिली 4 फीसदी की तेजी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के गहरे संकट के बीच गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ( Google parent company Alphabet ) ने अपनी पहली तिमाही (जनवरी से मार्च की अवधि) में वॉल स्ट्रीट की उम्मीदों से उलट 41.2 अरब अमरीकी डॉलर की कमाई कर 6.1 अरब डॉलर का प्रॉफिट ( Alphabet Profit ) हासिल किया। वॉल स्ट्रीट ने कंपनी के 40.3 अरब अमरीकी डॉलर की बिक्री की बात कही थी। विज्ञापन की बिक्री ने अल्फाबेट के कुल राजस्व ( Alphabet Revenue ) को 82 फीसदी यानी 33.8 बिलियन अमरीकी डॉलर कर दिया है, जबकि पिछले साल यह 30.6 अरब था। कंपनी की पहली तिमाही की कमाई की रिपोर्ट के बाद अल्फाबेट के शेयर्स ( Alphabet Shares ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Vodafone Idea को Supreme Court से झटका, सिर्फ 733 करोड़ रुपए का मिलेगा Tax Refund

गूगल पर बढ़ा लोगों का भरोसा
अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बयान में कहा कि चुनौतियां गंभीर हैं, जिनका सख्ती से सामना करना पड़ रहा है, वर्तमान स्थिति को देखते हुए ऐसे वक्त में मदद करना बहुत बड़े सौभाग्य की बात है। पिचाई के अनुसार लोग पहले से कहीं अधिक गूगल की सर्विस पर भरोसा कर रहे हैं और इस जरूरी क्षण में हमने अपने रिसोर्सेज और प्रोडक्ट डेवलपमेंट को बदल दिया है।

यह भी पढ़ेंः- RTI के जवाब से सरकार की बढ़ी सिरदर्दी, Finance Minister ने बताया Defaulters पर कितनी हुई कार्रवाई

यूट्यूब की भी बढ़ी कमाई
गूगल के अन्य राजस्व सेगमेंट ने एक साल पहले 3.6 अरब अमरीकी डॉलर की तुलना में 4.4 अरब का राजस्व हासिल किया है, जबकि यूट्यूब का राजस्व 33 फीसदी से बढ़कर 4 अरब अमरीकी डॉलर हो गया है। गूगल क्लाउड ने तिमाही के राजस्व में 55 फीसदी से अधिक 2.8 अरब डॉलर का उछाल देखा गया।

यह भी पढ़ेंः- सरकार की छूट का उठाया फायदा, 13 लाख PF Account Holders ने निकाले 4685 करोड़ रुपए

15 फीसदी तक बढ़ा कारोबार
अल्फाबेट और गूगल के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रूथ पोराट ने कहा कि सर्च, यूट्यूब और क्लाउड के नेतृत्व में हमारे 41.2 अरब अमरीकी डॉलर के कारोबार ने अल्फाबेट के राजस्व को पिछले साल 13 फीसदी के मुकाबले इस वर्ष 15 फीसदी तक बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि गूगल की पहुंच अब हर भाषा में सभी तक पहुंच रही है। जिसकी वजह से लोग ज्यादा से गूगल पर सर्च कर रहे हैं।